45 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य युक्तियाँ

हमने आपके लिए लेगवर्क किया है और यहां वे हैं: 45 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य युक्तियाँ। उस 46 को बनाएं – इस समय को पढ़ने के लिए सूची में सबसे ऊपर है।

1. अपनी किटी को कॉपी करें: जब आप उठते हैं तो स्ट्रेचिंग व्यायाम करना सीखें। यह परिसंचरण और पाचन को बढ़ाता है , और पीठ दर्द को कम करता है ।

2. नाश्ता न छोड़ें। अध्ययनों से पता चलता है कि उचित नाश्ता खाना सबसे सकारात्मक चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। नाश्ते की चप्पल वजन बढ़ाने के लिए करते हैं। एक संतुलित नाश्ते में ताजे फल या फलों का रस, एक उच्च-फाइबर नाश्ता अनाज , कम वसा वाला दूध या दही, साबुत टोस्ट और एक उबला हुआ अंडा शामिल हैं।

3. स्वच्छता पर ब्रश करें। बहुत से लोग अपने दाँत ब्रश करना नहीं जानते हैं ढंग से। अनुचित ब्रश करना दांतों और मसूड़ों को उतना ही नुकसान पहुंचा सकता है जितना कि ब्रश न करना। बहुत से लोग लंबे समय तक ब्रश नहीं करते हैं, सोते नहीं हैं और नियमित रूप से दंत चिकित्सक को नहीं देखते हैं। अपने टूथब्रश को उसी तरह से पकड़ें जो कि एक पेंसिल को पकड़ता है, और कम से कम दो मिनट तक ब्रश करता है।

इसमें दांतों को ब्रश करना, दांतों और मसूड़ों का जंक्शन, जीभ और मुंह की छत शामिल है। और आपको एक फैंसी, एंगल्ड टूथब्रश की ज़रूरत नहीं है – बस एक मजबूत, नरम-ब्रिस्टल वाला जिसे आप हर महीने बदलते हैं।

4. अपने मन के लिए न्यूरोबिक्स। अपने मस्तिष्क को ऊर्जा से भरते जाओ। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने ‘न्यूरोबिक्स’ शब्द को उन कार्यों के लिए तैयार किया जो मस्तिष्क के अपने जैव रासायनिक रास्ते को सक्रिय करते हैं और नए रास्ते ऑनलाइन लाते हैं जो मस्तिष्क के सर्किट को मजबूत करने या संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।

अपने ‘दूसरे’ हाथ से अपने दाँत ब्रश करें, काम करने के लिए एक नया मार्ग लें या दृष्टि के बजाय स्पर्श की भावना के आधार पर अपने कपड़े चुनें। मानसिक चपलता वाले लोगों की दर कम होती है

अल्जाइमर रोग और उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट।

5. आप जो देते हैं उसे प्राप्त करें! हमेशा देने वाला और कभी लेने वाला नहीं? यह करुणा थकान के लिए छोटी सड़क है। अपने आप को दें और दूसरों से प्राप्त करें, अन्यथा आप उस बिंदु पर पहुंच जाएंगे, जहां आपके पास देने के लिए कुछ नहीं बचा है। और हे, यदि तुम दूसरों से प्राप्त नहीं कर सकते, तो तुम उनसे कैसे प्राप्त कर सकते हो?

पढ़ें: माइंड एरोबिक्स

6. आध्यात्मिक हो जाओ। औपचारिक रूप से शांत और वैज्ञानिक हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन रोगियों को प्रार्थना से जल्दी ठीक होने की प्रार्थना की गई थी, भले ही वे प्रार्थना के बारे में नहीं जानते हों।

7. बदबूदार हो जाओ। लहसुन, प्याज, वसंत प्याज और लीक सभी में सामान होता है जो आपके लिए अच्छा है। केप टाउन में बाल स्वास्थ्य संस्थान के एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चे लहसुन खाने से बचपन के गंभीर संक्रमणों से लड़ने में मदद मिली।हीट इन गुणों को नष्ट कर देता है, इसलिए अपना कच्चा खाएं, इसे फलों के रस के साथ धोएं या, यदि आप एक बहिन हैं, तो इसे टैबलेट के रूप में लें।

8. एक वापस दस्तक। दिन में एक ग्लास रेड वाइन आपके लिए अच्छा है। कई अध्ययनों से यह पता चला है, लेकिन हाल ही में एक ने पाया कि ग्रीन टी, रेड वाइन और जैतून में पॉलीफेनोल्स (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट) भी स्तन कैंसर से बचाने में आपकी मदद कर सकता है। यह माना जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट आपको पर्यावरणीय कैंसर से बचाने में मदद करते हैं जैसे कि निष्क्रिय तंबाकू का धुआं ।

9. प्रतिदिन अस्थि। एक टैब पॉपिंग, दूध चबाने या दही खाने से अपने दैनिक कैल्शियम प्राप्त करें। यह आपकी हड्डियों को मजबूत रखेगा। याद रखें कि 30 वर्ष की आयु के बाद आपकी हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है। आपको रोजाना कम से कम 200 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है, जिसे आपको मैग्नीशियम के साथ मिलाना चाहिए, या इसे केवल अवशोषित नहीं किया जाएगा।

10. अपने पेट के लिए जामुन। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी में एंथोसायनिडिन नामक पौधे पोषक तत्व होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ब्लूबेरी प्रतिद्वंद्वी अंगूर के सांद्रता में resveratrol – रेड वाइन में पाया एंटीऑक्सीडेंट यौगिक है कि मिथक अनुपात के पास ग्रहण किया है। माना जाता है कि रेसवेराट्रोल हृदय रोग और कैंसर से बचाने में मदद करता है।

11. करी उपकार। गर्म, मसालेदार भोजन जिसमें मिर्च या कैयेन मिर्च शामिल हैं, एंडोर्फिन, फील-गुड हार्मोन को ट्रिगर करते हैं। एंडोर्फिन में एक शक्तिशाली, लगभग मादक, प्रभाव होता है और व्यायाम करने के बाद आपको अच्छा महसूस होता है।लेकिन कई भारतीय रेस्तरां में परोसे जाने वाले मेमने, सूअर का मांस और मटन और उच्च वसा वाले, मलाईदार व्यंजन आसानी से मिल जाते हैं।

12. ओप्स से पहले जड़ी बूटियों को काट लें। कुछ हर्बल सप्लीमेंट – लोकप्रिय सेंट जॉन्स वोर्ट और जिन्कगो बिलोबा से लेकर लहसुन, अदरक, जिनसेंग और फीवरफ्यू – सर्जरी के दौरान रक्तस्राव को बढ़ा सकते हैं, सर्जन को चेतावनी दे सकते हैं। सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले, हर्बल सप्लीमेंट सहित सभी दवाएँ लेना बंद कर देना और अपने सर्जन को अपने हर्बल उपयोग के बारे में जानकारी देना समझदारी हो सकती है।

13. मैं टमाटर कहता हूं। टमाटर फल और वेजी पेन्टियन में एक सुपरस्टार है। टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली कैंसर सेनानी है। वे विटामिन सी से भी समृद्ध हैं। अच्छी खबर यह है कि पके हुए टमाटर भी पौष्टिक होते हैं, इसलिए उन्हें पास्ता, सूप और कैसरोल के साथ-साथ सलाद में भी उपयोग करें।

ब्रिटिश थोरैसिक सोसायटी का कहना है कि टमाटर और सेब आपके कम कर सकते हैं

अस्थमा का खतरा और पुराने फेफड़ों के रोग  दोनों में एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन होता है। लाभों का आनंद लेने के लिए, हर सप्ताह पांच सेब या टमाटर खाएं।

14. अपना तनाव दूर करें। लो ब्लड शुगर को रोकें क्योंकि यह आपको तनाव मुक्त करता है। नियमित और छोटे स्वस्थ भोजन करें और फल और सब्जियों को संभाल कर रखें। हर्बल चाय आपकी फ्रैज्ड नसों को भी शांत करेगी।

अपरिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाने से, नट्स और केले सेरोटोनिन के निर्माण को बढ़ावा देते हैं, एक और अच्छी दवा है। अमीनो एसिड ट्रिप्टामाइन युक्त प्रोटीन की छोटी मात्रा आपको तनाव से बाहर निकलने पर एक बढ़ावा दे सकती है।

15. विटामिन सी पर लोड करें हमें प्रति दिन कम से कम 90 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है और इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन ताजे फल और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स खाने से है। तो संतरे और अमरूद मारो!

16. फोलिक एसिड में कोई मूर्खता नहीं है।फोलिक एसिड नियमित रूप से सभी गर्भवती माताओं और रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों द्वारा लिया जाना चाहिए। फोलिक एसिड अजन्मे शिशुओं में स्पाइना बिफिडा को रोकता है और कैंसर की रोकथाम में भूमिका निभा सकता है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों, जिगर, फल और चोकर में पाया जाता है।

17. ए फॉर अवे। यह विटामिन, और बीटा कैरोटीन, रोग के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह खसरा जैसी बीमारियों की उपचार प्रक्रिया में भी सहायता करता है और डब्ल्यूएचओ द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है। विटामिन ए के अच्छे प्राकृतिक स्रोत गुर्दे, यकृत, डेयरी उत्पाद, हरी और पीली सब्जियां, पौवा, आम, मिर्च काली मिर्च, लाल शर्बत और लाल ताड़ के तेल हैं।

18. शुद्ध पानी। व्यायाम करते समय शीतल पेय या ऊर्जा पेय न लें। अपने वर्कआउट के दौरान पर्याप्त पानी पीने से ठीक से हाइड्रेटेड रहें (बस चीजों को ज़्यादा मत करो, क्योंकि बहुत अधिक पानी पीना भी खतरनाक हो सकता है)।

जबकि आपको जिम में कम व्यायाम सत्रों में लंबी दूरी की दौड़ के लिए एनर्जी ड्रिंक की आवश्यकता हो सकती है, शरीर की वसा को जलाने की शुरुआत करने से पहले आपका शरीर सॉफ्ट ड्रिंक से ग्लूकोज को जला देगा। मिठाई खाने के लिए वही जाता है।

19. जीआई, जेन। उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वालेकार्बोहाइड्रेट, जैसे कि ब्रेड, चीनी, शहद और अनाज-आधारित भोजन तुरंत ऊर्जा देंगे और आपके चयापचय को तेज करेंगे। यदि आप वसा जलाने की कोशिश कर रहे हैं, तो बीन्स, चावल, पास्ता, दाल, मटर, सोया बीन्स और ओट ब्रान से चिपके रहें, जिनमें से सभी में जीआई की संख्या कम है।

20. माइंडफुल रहने वाला। आपने शायद पुरानी कहावत को सुना होगा कि मशरूम को पकाने के लिए जीवन बहुत छोटा है। लेकिन शायद आपको इसके विपरीत पर विचार करना चाहिए: कि जीवन सरल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत कम नहीं है। धीमी गति से और बुनियादी चीजों पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने मन की हर बात को साफ कर देंगे जो आपको चिंतित करता है।

वास्तव में संवेदनाओं और अनुभवों पर फिर से ध्यान केंद्रित करें: स्ट्रॉबेरी की त्वचा की खुरदरी बनावट का निरीक्षण करें जैसा कि आप इसे छूते हैं, और फल में काटते ही मीठे-खट्टे रस का स्वाद लेते हैं; जब आपका साथी आपके हाथ पर चोट करता है, तो आपकी त्वचा पर सनसनी पर ध्यान दें; और वास्तव में उन्हें करते समय साधारण कार्यों पर ध्यान देना सीखें, चाहे वह फूलों के पौधे हों या आपके कपड़े इस्त्री करना।

21. स्ट्रेचिंग का रहस्य। जब आप खिंचाव करते हैं, तब तक अपने शरीर को स्थिति में ढकेलें जब तक आप खिंचाव महसूस न करें और इसे लगभग 25 सेकंड तक रोक कर रखें। गहराई से साँस लेने में मदद करने के लिए अपने शरीर को ऑक्सीजन युक्त रक्त को उन गले की मांसपेशियों को स्थानांतरित करने में मदद करें। किसी असहज स्थिति में खुद को उछालें या मजबूर न करें।

22. अपने वेट वर्कआउट को पहले करें। विशेषज्ञों का कहना है कि वजन प्रशिक्षण पहले किया जाना चाहिए, क्योंकि यह कार्डियो की तुलना में अधिक तीव्रता वाला व्यायाम है। आपका शरीर वर्कआउट की शुरुआत में वेट ट्रेनिंग को बेहतर तरीके से कर पाता है क्योंकि आप फ्रेश होते हैं और आपके पास वह ऊर्जा होती है जो आपको काम करने की जरूरत है।

इसके विपरीत, कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज आखिरी चीज होनी चाहिए जो आप जिम में करते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और लैक्टिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है, जो वजन प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों में बनता है। यह लैक्टिक एसिड है जो आपकी मांसपेशियों को कठोर और पीड़ादायक महसूस कराता है।

23. अंतराल के दौरान वसा जलना। अपनी फिटनेस को जल्दी सुधारने और वजन कम करने के लिए , अंतराल प्रशिक्षण की खुशियों का दोहन करें।अंतराल कार्यक्रम पर ट्रेडमिल या स्टेप मशीन को सेट करें, जहाँ आपकी गति और कार्यभार मिनट-दर-मिनट बदलता रहता है। धीरे-धीरे, हर मिनट का निर्माण करें और प्रारंभिक गति पर लौटें। इस दिनचर्या को दोहराएं। न केवल यह कम नीरस होगा, लेकिन आप कम समय के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं और अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

24. आपका सबसे गंदा पैर आगे। यदि आपकी टखने, घुटने और कूल्हे दर्द के लिए फुटपाथ, सिर पर गंदगी से चलते हैं। सॉफ्ट ट्रेल्स या ग्रेडेड रोड आपके जोड़ों पर कठोर सामान की तुलना में बहुत आसान हैं।इसके अलावा, गंदगी की सतह असमान होती है, जो आपको थोड़ा धीमा करने के लिए मजबूर करती है और इस पर ध्यान केंद्रित करती है कि आपके पैर कहाँ रखें – फुर्ती और एकाग्रता के लिए बढ़िया।

25. बोरियत को जलाओ, लॉर्ड को विस्फोट करो।एरोबिक वर्कआउट के दौरान अपनी गति और तीव्रता को वैकल्पिक करके अपने चयापचय को संशोधित करें। आपको न केवल बर्नआउट या बोरियत को रोकने के लिए अपनी दिनचर्या को वैकल्पिक करना चाहिए, बल्कि अपने शरीर को एक झटका देना चाहिए।

यदि आप सामान्य रूप से ट्रेडमिल पर 6.5 किमी / घंटा की रफ्तार से चलते हैं या एक किमी चलने के लिए 15 मिनट का समय लेते हैं, तो अपनी कसरत के दौरान एक मिनट या इसके लिए 8 किमी / घंटा की गति से चलें। ऐसा हर पांच मिनट में करें। हर बार जब आप बाहर काम करते हैं, तो छोटे वेतन वृद्धि में अपनी गति बढ़ाएँ।

26. बिना बियर के ठंडा। व्यायाम के कम से कम एक घंटे बाद तक कार्बोहाइड्रेट न खाएं। यह आपके शरीर को आपके द्वारा निगले जाने वाले भोजन का उपयोग करने के बजाय, शरीर के वसा को तोड़ने के लिए मजबूर करेगा। उस घंटे के दौरान फल और तरल पदार्थ से चिपके रहें, लेकिन बीयर से बचें।

27. ‘ठीक है, अब 100 करो।’ जिम जाने की बजाय, निजी प्रशिक्षक की मदद से – यहाँ तक कि अस्थायी रूप से भी मदद करें। सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से सांस लेना और व्यायाम करना सही तरीके से सीखते हैं। जिम में कम समय बिताने पर आपको अधिक कसरत मिलेगी।

28. धूनी बंद करो। धूम्रपान न करें और यदि आप पहले से ही धूम्रपान करते हैं, तो अपनी शक्ति में सब कुछ छोड़ दें। मेरी दादी-नानी-धूम्रपान-और-रहने-से-90 crud में न खरीदें – यहां तक ​​कि तंबाकू के दिग्गज भी इसे नहीं मानते हैं। हृदय रोग और कैंसर के प्रसिद्ध जोखिमों के अलावा, आर्थोपेडिक सर्जनों ने पाया है कि धूम्रपान हड्डियों के घनत्व को नुकसान पहुंचाता है और रक्त के प्रवाह को रोकता है। तो आप 90 साल के हो सकते हैं, जो बासी तंबाकू के धुएं की बदबू आ रही है। Unsexy।

29. पागल चाची एडिथ के बारे में पूछें। अपने परिवार के इतिहास का पता लगाएं। आपको यह जानने की जरूरत है कि क्या आपके जीन पूल में किसी तरह की बीमारी है। मेयो क्लिनिक, यूएसए के अनुसार, यह पता लगाना कि आपके दादा-दादी की मृत्यु क्या है, उपयोगी – यहां तक ​​कि जीवन-भर की जानकारी प्रदान कर सकती है – आपके लिए स्टोर में क्या है। और स्पष्टवादी बनो, नहीं: शराबियों के 25% बच्चे खुद शराबी बन जाते हैं।

30. स्वयं जाँच करें। अपने स्तनों की नियमित आत्म-परीक्षा करें। अधिकांश साथी मदद करने के लिए खुश हैं, न कि केवल इसलिए कि स्तन कैंसर एसए महिलाओं में सबसे आम कैंसर है। आपके स्तनों की जांच करने का सबसे अच्छा समय आपकी अवधि के बाद के सप्ताह में है।

31. मेरा धब्बा अभियान। साल में एक बार पैप स्मीयर करें। हमारी पसंदीदा चीजों की सूची में नहीं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। सरवाइकल कैंसर एक वर्ष में 200 000 महिलाओं को मारता है और यह काली महिलाओं में कैंसर का सबसे प्रचलित रूप है, जो 30 प्रतिशत से अधिक प्रभावित करता है।

लेकिन अगर यह जल्दी पता चल जाए तो बचने की संभावना लगभग 100 प्रतिशत है। विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप कम उम्र में यौन रूप से सक्रिय हो गए हैं, तो कई सेक्स पार्टनर या धूम्रपान कर चुके हैं।

32. हार्मोन को समझें। हाल के शोध से पता चलता है कि एचआरटी का अल्पकालिक (पांच साल से कम) उपयोग स्तन कैंसर के जोखिम में वृद्धि से जुड़ा नहीं है, लेकिन इसका उपयोग दस साल से अधिक के लिए हो सकता है। एचआरटी का उपयोग करने वाली महिलाओं में पहले स्तन कैंसर का पता लगाया जाता है, क्योंकि वे अन्य महिलाओं की तुलना में बीमारी के प्रति अधिक सतर्क हैं।

32. छींक को मारो। वहाँ 240 से अधिक एलर्जी, कुछ दुर्लभ और अन्य बहुत आम हैं। यदि आप पराग के कारण एक छींकते हैं: ड्राइविंग करते समय अपनी कार की खिड़कियों को बंद करें, बल्कि आंतरिक पंखे (बाहर से हवा में ड्राइंग) पर स्विच करें, और सुबह 5 से 10 बजे के बीच बाहर जाने से बचें जब पराग की गिनती उनके उच्चतम पर होती है; कम पराग गणना वाले क्षेत्रों में छुट्टियों के लिए चिपके रहें, जैसे समुद्र के किनारे और ताजा कटे हुए घास से दूर रहें।

33. डॉगगोन। यदि आपको अपनी बिल्ली, कुत्ते, बोगी या पालतू जानवर से एलर्जी है, तो जानवरों की नालियों के नुकसान को रोकें: अपने घर में एक एयर फिल्टर स्थापित करें।

अपने पालतू जानवरों को जितना संभव हो बाहर रखें और ढीले बाल और अन्य एलर्जी को दूर करने के लिए घर के बाहर उसे ब्रश करें। बेहतर अभी तक, किसी और को ऐसा करने के लिए कहें।

34. अस्थमा के अनुकूल खेल। विशेषज्ञों के अनुसार तैराकी सभी का सबसे अस्थमा के अनुकूल खेल है, लेकिन साइकिल चलाना, कैनोइंग, मछली पकड़ना, नौकायन और घूमना भी अच्छा है।

अस्थमा को खेल में चरम प्रदर्शन में बाधा नहीं होना चाहिए। अमेरिकी ओलंपिक टीम का 1% अस्थमा के मरीज थे – और उनके बीच उन्होंने 41 पदक जीते।

35. गहरी गर्मी। सूरज की किरणें मोटे कांच और पानी के भीतर भी जल सकती हैं। UVB किरणों के 35% तक और UVA किरणों का 85% मोटी कांच में प्रवेश करते हैं, जबकि UVB किरणों का 50% और UVA किरणों का 75% पानी और गीले सूती कपड़ों के एक मीटर में प्रवेश करते हैं।

जिसका मतलब है कि अगर आप तैराकी कर रहे हैं, तो अपनी छुट्टी के दिन, और पानी प्रतिरोधी ब्लॉक पर गाड़ी चलाते समय आपको सनस्क्रीन की आवश्यकता होगी।

36. सुगंधित उम्र बढ़ने। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा जवान बनी रहे तो सुगंधित या सुगंधित सनटैन लोशन से दूर रहें जो नारियल के तेल या नारंगी से महकते हैं। इन लोशन में psoralen होता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। बल्कि नकली-टैन लोशन का उपयोग करें। सूर्य के बिस्तरों से बचें, जो सूर्य के समान ही बुरे हैं।

37. सनस्क्रीन एक स्मोकेनस्क्रीन हो सकता है।सनस्क्रीन आपको सनबर्न होने से रोकने, या त्वचा कैंसर के विकास के आपके जोखिम को कम करने की संभावना नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर लोग इसे ठीक से लागू नहीं करते हैं, और बहुत लंबे समय तक धूप में रहते हैं।

समाधान? रोजाना सनस्क्रीन पर धीरे-धीरे मलें और अक्सर इसे फिर से लगाएं, खासकर अगर आप पानी में हैं। कितना? शॉट ग्लास भरने के लिए कम से कम पर्याप्त।

38. हंसना और रोना। एक अच्छा सोब होना आपके लिए अच्छा होना प्रतिष्ठित है। तो हँसी है, जो चंगा शरीर, साथ ही टूटे दिलों की मदद करने के लिए दिखाया गया है। जापान में अध्ययन से संकेत मिलता है कि हँसी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है और शरीर को एलर्जी से दूर रखने में मदद करती है ।

39. यह खत्म होने तक खत्म नहीं हुआ है। उन रिश्तों को समाप्त करें जो अब आपके लिए काम नहीं करते हैं, क्योंकि आप एक मृत अंत में समय बिता सकते हैं। बल्कि और अधिक सार्थक चीजों के लिए सिर। जब आप व्यर्थ की रट में फंस जाते हैं, तो आप अवसर खो सकते हैं, जो लंबे समय से चली आ रही चीज में जीवन को सांस लेने की कोशिश कर रहा है।

40. मजबूत लोग मदद के लिए जाते हैं। सहायता के लिए पूछें। अंधेरे में अपने दांतों को कुतरने से आपको अतिरिक्त ब्राउनी अंक नहीं मिलेंगे। यह सहायता मांगने की ताकत का प्रतीक है और लोग इसके लिए आपका सम्मान करेंगे। यदि कोई संबंध समस्या है, तो जो मदद के लिए जाने से इनकार करता है वह आमतौर पर वह होता है जिसके साथ समस्या शुरू होती है।

41. बेडरूम के लिए भाप से भरे दृश्यों को बचाएं।पानी में स्नान या स्नान करना बहुत गर्म है जो आपकी त्वचा को सूखा देगा और समय से पहले उम्र का कारण होगा। गर्म पानी ज्यादा बेहतर है।

अपने रहते हुए मॉइस्चराइजर लगाएं

त्वचा अभी भी नम है – यह अधिक आसानी से अवशोषित हो जाएगी। अपने स्नान में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर मदद से आपकी त्वचा को भी नमी मिलती है।

42. यहाँ रगड़ है। अपने परिसंचरण में सुधार करें और अपने लिम्फ ग्रंथियों को जिस तरह से आप तौलिया से निकालते हैं, उसे निकालने में मदद करें।आपके लिम्फ ग्रंथियों के कार्य में मदद करने से उन्हें संक्रमित होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

अपने अंगों और धड़ को सूखने पर, अपने पैरों पर कमर की ओर और अपने ऊपरी शरीर पर बगल की ओर ब्रश करें। आप अपने साथी के साथ कोमल मालिश के दौरान भी ऐसा कर सकते हैं।

43. चीनी-लेपित। तीन मिलियन से अधिक दक्षिण अफ्रीकी टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, और घटना बढ़ रही है – नए रोगियों के युवा होने के साथ। नए अध्ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार की मधुमेह अक्सर एक चयापचय सिंड्रोम (एक्स सिंड्रोम) का हिस्सा होती है , जिसमें उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के अन्य जोखिम कारक शामिल होते हैं।

टाइप 2 मधुमेह रोगियों में से 80% से अधिक मर जाते हैं

हृदय रोग , इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं, और अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को देखते हैं।

44. आराम करो, यह केवल सेक्स है। तनाव और यौन संबंध खराब बेडफ़्लो बनाते हैं, ऐसा लगता है।एक अमेरिकी सर्वेक्षण से पता चला है कि तनाव, बच्चे और काम कामेच्छा को कम करने के मुख्य कारक हैं।प्रौद्योगिकी के आगमन से जो हमें घर से काम करने की अनुमति देती है, हमारी नौकरियों और हमारे व्यक्तिगत जीवन के बीच की रेखाएं धुंधली हो गई हैं।

लोग लंबे समय तक काम करते हैं, आवागमन लंबे होते हैं और हमारे यौन संबंधों सहित हमारे जीवन के सभी पहलुओं पर काम करते हैं। एजेंडे पर सब कुछ की तरह, नुक्कड़ और अंतरंगता रखो।

कब्ज का इलाज

आमतौर पर कब्ज का इलाज जीवनशैली में बदलाव और दवा (जुलाब) के साथ किया जाता है।

घर पर कब्ज का इलाज

राहत पाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • अधिक फल, सब्जियां, फलियां और पूरे अनाज या चोकर उत्पादों को खाने से अपने आहार में फाइबर बढ़ाएं (नीचे “अपने भोजन में अधिक फाइबर जोड़ने के लिए ट्रिक्स देखें”)।
  • अधिक खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें प्राकृतिक रेचक प्रभाव जैसे कि prunes और अलसी (flaxseeds) हो।
  • अपने आहार में एक bulking एजेंट जोड़ें।ब्रोकिंग एजेंट जैसे चोकर और साइलियम भूसी जुलाब नहीं हैं, लेकिन मल की मात्रा बढ़ाकर और इसे पारित करना आसान बनाते हैं। ये उत्पाद उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और नियमित उपयोग उन्हें अधिक प्रभावी बनाता है। बल्किंग एजेंट लेते समय हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • बहुत सारे तरल पदार्थ, विशेष रूप से पानी पिएं।भोजन के साथ अन्य पेय पदार्थों के अलावा रोजाना 6-8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। विशेषकर सुबह के समय गर्म तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • अपनी शराब और कैफीन का सेवन कम करें।कैफीन युक्त पेय में कॉफी, चाय और कोला शामिल हैं।हर कप कॉफी, चाय या मादक पेय के लिए एक अतिरिक्त गिलास पानी लेना अच्छा है।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें। हर दिन लगभग आधे घंटे के लिए निशाना लगाओ। घुटने से छाती की स्थिति जैसे व्यायाम मल त्याग को सक्रिय करने में मदद कर सकते हैं – इस स्थिति में लगभग 10-15 मिनट, गहरी सांस अंदर और बाहर खर्च करें। बढ़ती गतिविधि बुजुर्गों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप जाने के लिए आग्रह महसूस करते हैं तो मल त्याग में देरी न करें, क्योंकि इससे कब्ज हो सकता है। बाथरूम में अपना समय ले लो, अपने आप को विचलित होने के बिना और भीड़ महसूस किए बिना एक मल त्याग करने के लिए पर्याप्त समय की अनुमति देता है।
  • टॉयलेट जाते समय अपने पैरों को कम स्टूल पर आराम देने की कोशिश करें, ताकि आपके घुटने आपके कूल्हों के ऊपर हों। यह गुजरते हुए मल को आसान बना सकता है।
  • यदि आपके बच्चे को मलाशय में दर्द है, क्योंकि वह मल त्याग करने में असमर्थ है, तो 60 मिलीलीटर बेकिंग सोडा को गर्म स्नान में जोड़ने का प्रयास करें।बेकिंग सोडा और गर्मी गुदा दबानेवाला यंत्र (मांसपेशियों के वाल्व जो आम तौर पर मलाशय के अंदर मल रखते हैं) को आराम करने में मदद कर सकते हैं और इस प्रकार मल को पास करने में मदद करते हैं।

नोट: यदि आप किसी भी वैकल्पिक उपचार जैसे कि जड़ी-बूटियों, पोषक तत्वों की खुराक, होम्योपैथिक उपचार, एक्यूप्रेशर या अरोमाथेरेपी का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।हमेशा किसी भी ओवर-द-काउंटर दवाओं या उपचार लेने से पहले चिकित्सा सलाह के लिए पूछें।

प्रोबायोटिक्स

एक स्वस्थ के लिए स्वस्थ आंत बैक्टीरिया महत्वपूर्ण हैं

पाचन तंत्र । यह सुनिश्चित करना कि आप अपने आंत के बैक्टीरिया को मजबूत रखें और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रचुर मात्रा में आवश्यक है कि कब्ज को रोका जाता है।

कई खाद्य पदार्थ प्रोबायोटिक्स का एक स्रोत हैं:

  • दही
  • किण्वित दूध (मास)
  • केफिर
  • मीसो
  • tempeh

कब्ज को कम करने के लिए प्रोबायोटिक की खुराक का भी उपयोग किया जा सकता है। 14 अध्ययनों के एक मेटा-विश्लेषण में, यह पाया गया कि प्रोबायोटिक्स ने “आंत पारगमन समय” को 12.4 घंटे तक घटा दिया और साप्ताहिक आंत्र आंदोलनों की संख्या में 1.3 की वृद्धि की। प्रोबायोटिक्स मल को नरम करने के लिए लग रहा था, जिससे उन्हें पास करना आसान हो गया।प्रोबायोटिक्स जिसमें बिफीडोबैक्टीरियम था, सबसे प्रभावी दिखाई दिया।

जुलाब

यदि आपके आहार, जीवनशैली और शौचालय की आदतों में सुधार कब्ज को कम नहीं करता है तो आपका डॉक्टर एक रेचक या मल सॉफ़्नर की सिफारिश कर सकता है। इसमें शामिल है:

  • फ़ाइबोगेल जैसे बल्क जुलाब, जो आमतौर पर जुलाब के लिए शुरुआती बिंदु होते हैं। वे मल की फाइबर सामग्री को बढ़ाकर काम करते हैं। इस प्रकार के रेचक करते समय, आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। प्रभाव महसूस करने से पहले यह आमतौर पर दो से तीन दिन होगा।
  • ओस्मोटिक जुलाब जैसे कि Movicol, बृहदान्त्र में खींची जा रही तरल सामग्री को बढ़ाने में मदद करता है। यह मल को नरम करता है, जिससे उन्हें पास करना आसान हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ पीते हैं। आम तौर पर रेचक के प्रभाव को महसूस करने से पहले दो से तीन दिन लगते हैं।
  • उत्तेजक या अड़चन जुलाब (जैसे सेना) आंत्र के अस्तर को परेशान करके काम करते हैं, जिससे आंतों को अनुबंधित किया जाता है और जिससे मल के मार्ग में तेजी आती है। नियमित उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह आंत्र के अस्तर को नुकसान पहुंचाता है और बृहदान्त्र में तंत्रिका अंत को घायल करता है। यह बड़े आंत्र में स्वर और सनसनी को कम करता है, जिससे रेचक निर्भरता होती है। इन जुलाब को पानी के साथ लें। वे आमतौर पर केवल अल्पकालिक आधार पर उपयोग किए जाते हैं, और वे 6-12 घंटों के भीतर काम करना शुरू कर देते हैं।
  • डूलकोक्स जैसे स्टूल सॉफ्टनर आंतों में पानी खींचकर मल को गीला करते हैं, जिससे स्टूल नरम हो जाता है। ये सॉफ्टनर अक्सर कब्ज के दीर्घकालिक प्रबंधन में उपयोग किए जाते हैं। मल softeners के प्रभावी होने में एक सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। यदि कोई प्रभाव नहीं दिखता है, तो 1-2 सप्ताह के बाद खुराक को बढ़ाया जाना चाहिए।
  • चिकनाई जैसे खनिज तेल मल को कोट करते हैं, जिससे पानी को निकालने से रोका जाता है। यह एक नरम मल में परिणाम है। इन जुलाब का उपयोग केवल अल्पकालिक उपचार के लिए किया जाना चाहिए क्योंकि तेल आंत से वसा में घुलनशील विटामिन को अवशोषित कर सकता है (जिससे कमियां हो सकती हैं)। खनिज तेल वारफारिन और मौखिक गर्भ निरोधकों जैसी कुछ दवाओं के अवशोषण को भी कम कर सकते हैं, जिससे उनकी प्रभावशीलता से समझौता हो सकता है।

आप जुलाब कब तक ले सकते हैं?

यदि आपको थोड़े समय के लिए कब्ज हो गया है, तो आपका जीपी आमतौर पर आपको सलाह देगा कि एक बार आपके मल नरम और आसानी से पारित होने के बाद रेचक लेना बंद कर दें। हालांकि, यदि आपका कब्ज एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति या आपके द्वारा ली जा रही दवा के कारण होता है, तो आपको जुलाब अधिक समय तक रहना पड़ सकता है, संभवतः कई महीनों या वर्षों तक।

यदि आप कुछ समय के लिए जुलाब ले रहे हैं, तो आपको उन्हें सीधे छोड़ने के बजाय धीरे-धीरे अपनी खुराक कम करनी पड़ सकती है। यदि आपको जुलाब का संयोजन निर्धारित किया गया है, तो आपको आमतौर पर प्रत्येक जुलाब की खुराक को कम करना होगा, एक बार में, इससे पहले कि आप उन्हें लेना बंद कर दें। इसमें कई महीने लग सकते हैं।

आपका जीपी आपको इस बारे में सलाह देगा कि आपकी जुलाब लेना बंद करना सबसे अच्छा है। यदि आप जुलाब का जवाब नहीं देते हैं, तो आपको सपोसिटरी या एनीमा की आवश्यकता हो सकती है।

एक सपोसिटरी गुदा में डाली जाती है। यह धीरे-धीरे शरीर के तापमान पर घुल जाता है और फिर आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है। Dulcolax एक दवा का एक उदाहरण है जिसे सपोसिटरी रूप में दिया जा सकता है।

एनामस एक तरल रूप में दवाएं हैं जो आपके गुदा के माध्यम से और आपके बड़े आंत्र में इंजेक्ट की जाती हैं। लेनोलैक्स को इस तरह से प्रशासित किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण: पहले अपने स्वास्थ्य पेशेवर से बात किए बिना अपने बच्चे को जुलाब या एनीमा न दें। बच्चों को मल त्याग करने के लिए एनीमा या रेचक की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।

भौतिक चिकित्सा

यदि आपकी श्रोणि मंजिल की मांसपेशियां ठीक से काम नहीं कर रही हैं तो भौतिक चिकित्सा मदद कर सकती है। भौतिक चिकित्सा मांसपेशियों को मजबूत करने और वापस लेने में मदद करेगी। यह मन और शरीर को जोड़ने में मदद करेगा, जब आप मल त्याग कर रहे हों तो मांसपेशियों को ठीक से काम करने में सक्षम बनाएंगे। शारीरिक चिकित्सा भी ऐंठन को कम करने में मदद कर सकती है।

बायोफीडबैक चिकित्सा

बायोफीडबैक थेरेपी का उपयोग अक्सर डिस्स्क्नेर्जिक कब्ज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग बायोफीडबैक तकनीकों का उपयोग करके न्यूरोमस्कुलर प्रशिक्षण के माध्यम से शौच के सामान्य पैटर्न को बहाल करने के लिए किया जाता है।

बायोफीडबैक आपको आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को कैसे प्रतिक्रिया दे रहा है, इसके बारे में प्रतिक्रिया देने के लिए सेंसर और एक कंप्यूटर का उपयोग करता है। आम तौर पर आप इसके बारे में सचेत या जागरूक नहीं होते क्योंकि यह एक स्वचालित आंदोलन है।

बायोफीडबैक एक आंत्र आंदोलन के दौरान अधिक प्रभावी ढंग से और समन्वित रूप से काम करने के लिए अपनी मांसपेशियों को फिर से प्रशिक्षित करने के लिए डिस्क्नेर्जिक कब्ज वाले व्यक्ति को अनुमति देता है।

बायोफीडबैक आपको सिखाता है:

  • सामान्य मल त्याग करने की प्रक्रिया के दौरान क्या होना चाहिए।
  • मल को बाहर निकालने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए डायाफ्रामिक श्वास का उपयोग कैसे करें।
  • शौच की प्रक्रिया के दौरान पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कैसे आराम दिया जाए।
  • मल त्याग करने की आवश्यकता के बारे में संवेदनाओं के बारे में जागरूकता कैसे सुधारें।

बोटॉक्स

बोटॉक्स (बोटुलिनम टॉक्सिन) इंजेक्शन को डिस्क्नेर्जिक शौच के उपचार के रूप में जांचा गया है।हालांकि, अध्ययनों ने इसकी प्रभावशीलता के लिए मिश्रित परिणाम दिखाए हैं, और मल असंयम एक साइड इफेक्ट है जो चिंता का विषय है। इस बिंदु पर, बोटॉक्स एक व्यावहारिक उपचार विकल्प नहीं है।

सर्जरी

प्यूबिकेक्टैलिस मांसपेशी (पेल्विक फ्लोर के भीतर पाई जाने वाली) से जुड़ी सर्जरी का इस्तेमाल अतीत में डिस्किनेर्जिक शौच को हल करने के लिए किया जाता था। हालांकि, प्रक्रिया के जोखिम काफी अधिक हैं, और कई रोगियों को चल रही पोस्ट ऑपरेटिव समस्याओं का अनुभव होता है

मल असंयम । इसलिए, डिस्स्नेर्जिक शौच के लिए सर्जरी अब उपचार के रूप में उपयोग नहीं की जाती है।

कब्ज के बारे में अपने बच्चे से बात करना

पुरानी कब्ज में आमतौर पर माता-पिता, बच्चे और स्वास्थ्य पेशेवर के बीच कई महीनों के उपचार और सहयोग की आवश्यकता होती है। माता-पिता के रूप में, अपने बच्चे से खुलकर बात करना आपके लिए महत्वपूर्ण है।

हालांकि, यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि बच्चे अक्सर कब्ज के बारे में शर्मिंदा होते हैं और समस्या के बारे में बात करने से इनकार कर सकते हैं या इससे इनकार भी कर सकते हैं। बच्चे अक्सर स्कूल और सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय का उपयोग करने से इनकार करते हैं और “इसे रखने” के लिए जाते हैं, जिससे आगे की समस्याएं हो सकती हैं।

यदि आपके बच्चे की कब्ज ठीक हो जाती है, तो निराश न हों। जैसा कि मलाशय एक मांसपेशी है, यह पुरानी कब्ज में फैल जाती है और सामान्य होने के लिए कई महीनों की आवश्यकता हो सकती है।

तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाले रोग कब्ज के लिए सामान्य उपचार का जवाब नहीं देंगे और इन क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा निपटा जाना चाहिए।

यदि आपके बच्चे को कब्ज है , तो इन युक्तियों का पालन करें:

  • फाइबर युक्त और बहुत सारे तरल पदार्थों से भरपूर आहार मदद करेगा, भले ही आपके बच्चे को जुलाब के साथ इलाज किया जा रहा हो।
  • लंबे समय तक (पुरानी) कब्ज वाले बच्चों में आमतौर पर उनके साथ शारीरिक रूप से कुछ भी गलत नहीं होता है। हालाँकि, समस्या को ठीक करने में समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें।
  • अपने बच्चे को नियमित रूप से शौचालय की आदत डालने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें भरपूर समय दें।
  • यदि आपका बच्चा “पकड़” करता है, तो स्टूल पास करने के लिए एक इनाम चार्ट उपयोगी हो सकता है।

भोजन (बच्चों और वयस्कों के लिए) में अधिक फाइबर जोड़ने के लिए ट्रिक्स:

  • जई, स्मूदी, दही और पके हुए माल में अलसी को मिलाएं। आप इसे चिकन या मछली को कोट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं (2 बड़े चम्मच में 3.8g फाइबर होता है)।
  • चिया के बीज में 5.5 ग्राम फाइबर प्रति चम्मच होता है। जब वे पानी में भिगोते हैं, तो वे एक जेल बनाते हैं जो चिकनाई को गाढ़ा करने के लिए बहुत अच्छा होता है, जिससे स्वस्थ हलवा बनता है, या केक और बिस्कुट बनाते समय अंडे की जगह होती है।
  • पालक और गाजर आसानी से कटा हुआ या कसा हुआ हो सकता है और बिना किसी परेशानी के कई व्यंजनों में “स्नैक”। इन सब्जियों को केले की ब्रेड, शेक, अंडे या यहां तक ​​कि होममेड पिज्जा बेस में जोड़ने की कोशिश करें।
  • कुछ पकी हुई सब्जियों को प्यूरी करें और उन्हें सॉस और स्टॉज में जोड़ें।

कब्ज के लक्षण

कब्ज के लक्षणों में शामिल हैं:

  • कुछ मल त्याग (विशेष रूप से तीन दिनों के बाद कोई आंत्र आंदोलन) और मल त्याग करते समय तनाव।
  • कठोर, संकुचित, छोटे मल जो मुश्किल से गुजरते हैं।
  • बाथरूम जाने के बाद अधूरा खाली होने का एहसास।
  • पेट का दर्द जो मल त्याग से राहत देता है।
  • सूखा, कठोर मल पास करने की कोशिश से मलाशय में ऐंठन और दर्द।
  • कुछ सूजन और मतली (या चरम मामलों में उल्टी)।
  • भूख को दबाया जा सकता है।
  • कभी-कभी गुदा विदर या रक्तस्राव से मल पर चमकदार लाल रक्त की छोटी मात्रा दिखाई देती है।
  • सामान्य गतिविधियों में रुचि कम हो सकती है।
  • मूत्राशय पर दबाव के कारण पेशाब अधिक बार हो सकता है। पुरानी कब्ज के मामले में, मूत्र (असंयम) की अनैच्छिक रिहाई हो सकती है।
  • बाथरूम जाने के लिए मनोवैज्ञानिक संकट या जुनून।
  • डायवर्टीकुलर डिजीज, हेमोरेज और रेक्टल प्रोलैप्स (गुदा के माध्यम से रेक्टल लाइनिंग के हिस्से का फटना) की संभावित वृद्धि।

सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक स्टूल के दर्दनाक गुजर रहा प्रतीत होता है एक बार कब्ज पहले से ही विकसित हो गया है। एक व्यक्ति जितनी देर तक मल त्याग करता है, उतना ही बड़ा और सख्त मल बनता है, जिसके गुजरने पर दर्द हो सकता है।

विशेष रूप से बच्चे तब मल को रोक सकते हैं, जो ऐंठन का कारण बनता है। कुछ समय बाद, बच्चा मल त्याग करने के आग्रह का विरोध करने में असमर्थ हो सकता है और मल के एक बड़े द्रव्यमान को पारित करेगा।

यह दर्दनाक हो सकता है, क्योंकि बच्चे को मल त्याग के दौरान “जोर से धक्का” देना पड़ सकता है। स्टूल पास करना तब तक दबाव से राहत देता है जब तक कि स्टूल का एक और द्रव्यमान इकट्ठा नहीं हो जाता और चक्र खुद को दोहराता है।

क्रोनिक कब्ज के लिए रोम III मानदंड

निदान की पुष्टि करने के लिए, पुरानी कब्ज के लिए रोम III मानदंड अक्सर उपयोग किया जाता है। इसमें शामिल है:

  • पिछले तीन महीनों में प्रति माह कब्ज के तीन या अधिक दिन लक्षण के साथ कम से कम छह महीने पहले दो या अधिक से अधिक निदान के साथ शुरू होते हैं:– समय के 25% से अधिक तनाव।

    – 25% से अधिक समय में गांठदार या कठोर मल।

    – 25% से अधिक समय में अपूर्ण निकासी की अनुभूति।

    – समय के 25% से अधिक एनो-रेक्टल बाधा या रुकावट का सनसनी।

    – मैनुअल पैंतरेबाज़ी समय का 25% से अधिक है।

    – प्रति सप्ताह तीन से कम शौच।

   जुलाब के उपयोग के बिना ढीले मल शायद ही कभी मौजूद होते हैं।

   IBS के लिए अपर्याप्त मानदंड।

Dyssynergic कब्ज

सबसे आम लक्षण है डिस्स्क्नेर्जिक कब्ज (जहां पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करती हैं और वे जो कर रहे हैं उसके विपरीत कार्य भी कर सकते हैं):

  • बार-बार तनाव होना
  • अधूरी निकासी
  • मैनुअल युद्धाभ्यास की आवश्यकता (जैसे डिजिटल उत्तेजना या श्रोणि तल समर्थन)

धीमी गति से कब्ज

धीमा संक्रमण कब्ज (जहां बृहदान्त्र धीरे-धीरे चलता है) के सबसे आम लक्षण हैं:

  • मल के मल (प्रति सप्ताह एक से कम मल त्याग)
  • शौच करने का आग्रह
  • सामान्यीकृत लक्षण जिनमें खराबी और थकान शामिल हैं
  • फाइबर और जुलाब की खराब प्रतिक्रिया

कब्ज की शिकायत

पुरानी या दीर्घकालिक कब्ज स्वास्थ्य समस्याओं जैसे गुदा विदर, रक्तस्राव, मलाशय के आगे को बढ़ जाना या मल के प्रभाव को जन्म दे सकती है।

गुदा विदर

गुदा विदर गुदा में छोटे आँसू हैं जो खुजली, दर्द या रक्तस्राव का कारण हो सकते हैं।

बवासीर

बवासीर गुदा के आसपास या निचले मलाशय में सूजन और सूजन वाली नसें होती हैं। वे सूखे, कठोर मल के पारित होने के कारण होते हैं। परिणाम मलाशय में खून बह रहा है। यह मल में, टॉयलेट पेपर पर, या मल त्याग के बाद शौचालय में चमकदार लाल रक्त के रूप में देखा जा सकता है।

बवासीर गुदा विदर का परिणाम हो सकता है, जो मल के पारित होने को बहुत दर्दनाक बनाता है। कब्ज नियंत्रित होने पर फिशर और बवासीर आमतौर पर ठीक हो जाते हैं।

गुदा संबंधी भ्रंश

रेक्टल प्रोलैप्स तब होता है जब मलाशय फिसल जाता है और गुदा से बाहर निकल जाता है। आंत्र आंदोलनों के दौरान तनाव बढ़ने से रेक्टल प्रोलैप्स हो सकता है।यह कब्ज के इतिहास के साथ पुराने वयस्कों में सबसे आम है और महिलाओं में भी अधिक आम है, खासकर रजोनिवृत्ति के बाद।

रेक्टल प्रोलैप्स से आपके गुदा से बलगम का रिसाव हो सकता है।

मल का प्रभाव

मल का प्रभाव तब होता है जब मल मलाशय में फंस जाता है। यह तब होता है जब कठोर मल आपकी आंत और मलाशय को इतनी मजबूती से पैक करता है कि आपके बृहदान्त्र का सामान्य धक्का कार्रवाई स्टूल को बाहर धकेलने के लिए पर्याप्त नहीं है। आमतौर पर, मल के प्रभाव को तरल दस्त के साथ वैकल्पिक रूप से कब्ज के रूप में अनुभव किया जाता है।

कब्ज क्या है?

कब्ज एक बीमारी के बजाय एक लक्षण है। यह तब होता है जब बृहदान्त्र बहुत अधिक पानी को पुन: अवशोषित कर लेता है, या यदि बृहदान्त्र में मांसपेशियां धीरे या खराब तरीके से सिकुड़ती हैं, ताकि मल बहुत धीरे-धीरे चले और बहुत अधिक पानी खो दे।

कब्ज का मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि प्रतिदिन मल पास नहीं करना कब्ज है। यह सच नहीं है। यदि आपके मल नरम हैं और आसानी से गुजरते हैं, तो आपको कब्ज नहीं है।

हालांकि, कई लोग मानसिक परेशानी का अनुभव करते हैं जब वे दैनिक मल पास नहीं करते हैं।

सच्चा कब्ज तब होता है जब मल कठोर और कठिन हो जाता है, और मल त्याग के बाद अधूरा खाली होने का एहसास होता है। किसी न किसी बिंदु पर लगभग सभी को कब्ज है। सौभाग्य से, यह आमतौर पर गंभीर नहीं है।

आंत्र आंदोलनों की सामान्य संख्या एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है। कुछ लोगों को दिन में तीन बार मल त्याग होता है, जबकि अन्य को सप्ताह में केवल एक या दो बार होता है। आंत्र आंदोलन के बिना तीन या अधिक दिनों से अधिक समय तक चलना आमतौर पर बहुत लंबा होता है।

तीन दिनों के बाद, मल कठिन और अधिक कठिन हो जाता है।

कब्ज भी दस्त के साथ वैकल्पिक कर सकते हैं। यह आमतौर पर चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम ( IBS ) के हिस्से के रूप में होता है। स्पेक्ट्रम के चरम छोर पर मल का प्रभाव देखा जाता है। यह तब होता है जब मल मलाशय में कठोर हो जाता है और पंजीकृत हो जाता है।

कभी-कभी, तरल मल के कारण भी हो सकता है रुकावट के कारण कोलीन के तरल पदार्थ को प्रभावित मल के चारों ओर लीक हो जाता है।

तीव्र बनाम पुरानी कब्ज

1) तीव्र (हाल ही में शुरू) कब्ज। यह एक गंभीर चिकित्सा बीमारी के कारण हो सकता है जहां कब्ज अंतर्निहित कारण है (जैसे पेट के ट्यूमर)। तीव्र कब्ज के लिए तत्काल मूल्यांकन की आवश्यकता होती है, यदि यह रक्तस्राव, पेट में दर्द और ऐंठन, मतली, उल्टी और वजन के अनैच्छिक नुकसान जैसे लक्षणों के साथ है।

2) पुरानी (लंबी अवधि) कब्ज। यह महत्वपूर्ण दर्द और परेशानी पैदा कर सकता है और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

कब्ज के प्रकार

1) आहार और दवा नियंत्रित कब्ज। आंत के माध्यम से मल का आंदोलन सामान्य है और श्रोणि मंजिल की मांसपेशियां ठीक से चलती हैं। इस प्रकार की कब्ज आमतौर पर फाइबर या रेचक उपचार का जवाब देती है।

2) Dyssynergic कब्ज। श्रोणि मंजिल की मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करती हैं और जो वे करने वाली हैं, उसके विपरीत कार्य भी कर सकती हैं।मांसपेशियों में भी अक्सर ऐंठन होती है। ये व्यक्ति आमतौर पर अपनी आंत को पूरी तरह से खाली नहीं कर पाने की शिकायत करते हैं। यह एक आउटलेट बाधा (जैसे कि हर्निया) के कारण भी हो सकता है।Dyssynergic शौच लगभग एक चौथाई या अधिक कब्ज वाले लोगों को प्रभावित करता है।

3) धीमी गति से संक्रमण कब्ज। बृहदान्त्र धीरे-धीरे चलता है और, परिणामस्वरूप, आंत्र बहुत बार चलते हैं (कभी-कभी हर 2-3 सप्ताह में केवल एक बार)।

4) संयुक्त dyssynergic और धीमी गति से संक्रमण कब्ज।

शिशुओं और बच्चों

वयस्कों के साथ, बच्चों के आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति बच्चे से बच्चे तक भिन्न होती है। नवजात शिशु ढीले, बहते मल को दिन में एक या दो बार केवल सप्ताह में एक बार पास कर सकते हैं। स्तनपान करने वाले शिशुओं में बार-बार मल आ सकता है और यहां तक ​​कि हर फीड के साथ एक मल हो सकता है।

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, दैनिक मल त्याग की संख्या आमतौर पर कम हो जाती है, जबकि मल का आकार बढ़ जाता है।

माता-पिता के लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि बच्चों में मल त्याग के लिए कई “सामान्य” पैटर्न हैं।कभी-कभी बच्चों के मल लाल हो जाते हैं और वे एक मल को पारित करने के लिए तनाव प्रकट करते हैं, लेकिन यदि मल नरम है और बच्चे को कोई अन्य समस्या नहीं है, तो यह चिंता का विषय नहीं है।

ज्यादातर बच्चे कभी-कभी कब्ज़ हो जाते हैं। आमतौर पर यह केवल एक छोटी अवधि की समस्या है जिसके लिए घरेलू उपचार की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ बच्चों को अक्सर कब्ज (पुरानी कब्ज) होती है।

14 खाद्य पदार्थ जो गाउट का कारण बनते हैं

चरण 1. गाउट और भोजन के बीच की कड़ी को समझना

गाउट एक प्रकार का है

गठिया जो आमतौर पर परिधीय जोड़ों को प्रभावित करता है, सबसे अधिक बार बड़े पैर की अंगुली (पहले) में, लेकिन यह घुटनों, कोहनी, अंगूठे या उंगलियों को भी प्रभावित कर सकता है।

गाउट जोड़ों में यूरेट क्रिस्टल के जमा होने के कारण होता है।

यूरेट, प्यूरीन नामक यौगिकों के टूटने वाले उत्पादों में से एक है।

जो लोग गाउट से पीड़ित होते हैं वे या तो सामान्य से अधिक यूरेट का उत्पादन करते हैं या यूरिक एसिड के रूप में कम उत्सर्जित करते हैं। गाउट आमतौर पर उठाए गए रक्त के यूरेट स्तर के साथ होता है।

प्यूरीन, जो यूरेट और यूरिक एसिड के लिए दो स्रोतों, आहार प्रोटीन और शरीर के संश्लेषण से टूट जाते हैं।

पुरुषों में महिलाओं की तुलना में गाउट विकसित होने की संभावना अधिक होती है, हालांकि रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं में भी इसका खतरा बढ़ जाता है।

पढ़ें: गाउट के विकास के संकेत, लक्षण, उपचार और जोखिम कारक

ऐसे कारक जो गाउट के हमले को तेज कर सकते हैं, में शामिल हैं:

  • अधिक वजन – गाउट से पीड़ित कई रोगी अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं
  • अल्कोहल – गाउट के तीव्र हमले अक्सर अल्कोहल में अतिभारित होने के कारण होते हैं
  • आहार प्यूरीन – प्यूरीन (मांस, मछली, मछली की रोटी) से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से हमला हो सकता है
  • भुखमरी या बहुत कम ऊर्जा वाले आहार – जब शरीर में प्रोटीन भुखमरी या बहुत कम ऊर्जा की मात्रा के कारण टूट जाता है, तो रक्त के स्तर में नाटकीय रूप से वृद्धि होती है
  • गुर्दे की बीमारी – कोई भी बीमारी, जैसे कि क्रोनिक रीनल फेल्योर, जो किडनी को सही तरीके से काम करने से रोकती है और पर्याप्त मात्रा में यूरेट करने से कोई भी बीमारी हो सकती है
  • अन्य बीमारियां – ल्यूकेमिया या सोरायसिस जैसे रोग यूरेट उत्पादन में वृद्धि का कारण बन सकते हैं
  • ड्रग्स – रासायनिक यौगिक जो यूरेट के उत्सर्जन को कम करते हैं, जैसे कि उच्च थियाज़ाइड मूत्रवर्धक, जिसका उपयोग उच्च रक्तचाप और एडिमा के इलाज के लिए किया जाता है, एक गाउट हमले का कारण बन सकता है

पढ़ें: गाउट और आहार: नवीनतम शोध

चरण 2: नई, स्वस्थ आदतों को अपनाना

आप एक और गाउट हमले के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। इन दिशानिर्देशों का पालन करें:

  • वजन कम करना
  • शराब से बचें: शराब के सेवन में भारी कटौती करें। यदि आवश्यक हो तो सभी अल्कोहल से बचें या एक दिन में दो पेय से कम पीने को प्रतिबंधित करें।गाउट को रोकने का एक कठोर, लेकिन प्रभावी तरीका।
  • गॉर्जिंग से बचें: गरिष्ठ , भारी भोजन से बचें जिसमें बहुत सारा वसा और प्यूरीन होता है – यानी कि विशिष्ट क्रिसमस डिनर वसा और प्यूरीन से भरपूर भोजन का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।
  • प्यूरीन से बचें: लिवर, किडनी, स्वीटब्रेड, सार्डिन, एन्कोवीज, फिश रेज़ (अंडे और कैवियार) और मांस के अर्क जैसे उच्च-प्यूरीन खाद्य पदार्थों से बचें।
  • पानी पिएं: किडनी की जलन को कम करने में मदद करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले दिन भर में छह या अधिक गिलास पानी पिएं और रात को एक गिलास पिएं।
  • कैफीनयुक्त पेय पर आसानी से जाएं: चाय और कॉफी पीने से ज्यादा न खाएं और अगर आप अपने जोड़ों को कॉफी / चाय के द्वि घातुमान के बाद प्राप्त करना शुरू करते हैं तो रोइबोस चाय पर स्विच करें।

पढ़ें: गाउट पर हर तरह की शराब ला सकते हैं

चरण 3: आहार purines को प्रतिबंधित करने के बुनियादी सिद्धांत

  • पानी – प्रति दिन कम से कम छह गिलास पिएं और सुनिश्चित करें कि सोने से पहले आपके पास एक गिलास हो। यह यूरिक एसिड से छुटकारा पाने में मदद करता है।
  • टोफू (सेम दही) – प्रोटीन स्रोत के रूप में उपयोग करें। शोध बताते हैं कि यह यूरिक एसिड के स्राव को बढ़ाता है।
  • मैक्रोन्यूट्रिएंट्स – कार्बोहाइड्रेट (जैसे रोटी, चावल और पास्ता) में प्रोटीन अपेक्षाकृत अधिक होना चाहिए, प्रोटीन में मध्यम (जैसे टोफू) और वसा में कम।
  • शराब – शराब की अधिकता से बचना चाहिए।गंभीर मामलों में शराब की कुल मात्रा और परहेज की आवश्यकता हो सकती है।
  • शरीर का वजन – का रखरखाव, या धीरे-धीरे कमी, आदर्श शरीर का वजन मददगार साबित हो सकता है।

पूर्ण नहीं है:

उच्च प्यूरीन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें।निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में भोजन के प्रति 100 ग्राम में 100 से 1 000 मिलीग्राम प्यूरीन नाइट्रोजन होता है:

  • Anchovies
  • दिमाग
  • consommé
  • बत्तख
  • ग्रेवी
  • दिल
  • हिलसा
  • गुर्दा
  • छोटी समुद्री मछली
  • मांस का अर्क
  • टुकड़ा किया हुआ मांस
  • शंबुक
  • छोटी हिरन
  • सार्डिन
  • खमीर (बेकर और शराब बनानेवाला, पूरक के रूप में लिया गया)

माया, और मॉडरेशन में

एक मध्यम प्यूरीन सामग्री के साथ खाद्य पदार्थ

इन खाद्य पदार्थों में प्रति 100 ग्राम 9 से 100 मिलीग्राम प्यूरीन नाइट्रोजन होता है। इस समूह से मांस, मछली या मुर्गी (90 ग्राम) या सब्जियों (1/2 कप) की एक सेवारत प्रति दिन की अनुमति दी जाती है, जो रोगी की स्थिति के आधार पर होती है:

  • एस्परैगस
  • सूखे सेम
  • मसूर की दाल
  • मांस, मछली और मुर्गी (उपर्युक्त को छोड़कर)
  • मशरूम
  • सूखे मटर
  • कस्तूरा
  • पालक

हाँ भोजन

कम प्यूरीन सामग्री वाले खाद्य पदार्थ

इन खाद्य पदार्थों में प्यूरीन की नगण्य मात्रा होती है और इसका दैनिक उपयोग किया जा सकता है:

  • ब्रेड (सफेद) और पटाखे
  • मक्खन या मार्जरीन (मॉडरेशन में)
  • केक और कुकीज़
  • कार्बोनेटेड शीतल पेय
  • अनाज
  • पनीर
  • चेरी
  • चॉकलेट
  • कॉफ़ी
  • क्रीम (मॉडरेशन में)
  • कस्टर्ड
  • अंडे
  • वसा (मॉडरेशन में)
  • फल
  • जिलेटिन डेसर्ट
  • जड़ी बूटी
  • आइसक्रीम
  • दूध
  • नूडल्स
  • पागल
  • तेल
  • जैतून
  • अचार
  • पास्ता
  • पॉपकॉर्न
  • पुडिंग
  • relishes
  • चावल
  • नमक
  • चीनी और मिठाई
  • चाय
  • सब्जियां (पहले समूह में उल्लिखित) को छोड़कर
  • सिरका

स्रोत: क्रूस का भोजन, पोषण और आहार चिकित्सा, 10 वां संस्करण (महान एलके, एस्कॉट-स्टंप एस)

7 सूक्ष्म संकेत हैं कि आपका जिगर स्वस्थ नहीं है

कई दक्षिण अफ्रीकी लीवर के सिरोसिस से पीड़ित हैं।चाहे वह शराब के कारण हो या न हो, प्रभाव विनाशकारी होते हैं। प्रारंभ में, हालांकि, कुछ लोगों को यह महसूस नहीं हो सकता है कि उनके जिगर से समझौता किया गया है।

आमतौर पर लीवर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करने में काफी सक्षम होता है। लेकिन क्षति की निरंतर मात्रा के बाद, ये कोशिकाएं कभी ठीक नहीं होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप सिरोसिस हो सकता है। एक बार ऐसा होने पर, जिगर की क्षति के संकेत और लक्षण अधिक गंभीर होंगे।

पिछले Health24 लेख के अनुसार, इनमें से कई लक्षण (थकान, मतली, खराब भूख) इतने गैर-विशिष्ट हैं कि कई लोग इसे पहले नोटिस नहीं कर सकते हैं।

यहाँ सात विचित्र, डरपोक संकेत हैं कि आपका जिगर पीड़ित हो सकता है:

1. यह त्वचा

आप शायद खुजली वाली त्वचा को गंभीरता से नहीं लेंगे जब तक कि कोई दाने न हो। लेकिन खुजली वाली त्वचा तब हो सकती है जब पित्त जिगर की क्षति के कारण रक्तप्रवाह में मौजूद होता है।

जब आपकी पित्त नली अवरुद्ध हो जाती है, तो पित्त स्थिर हो जाता है और वापस रक्त प्रवाह में बह जाता है। यह त्वचा के नीचे जम जाता है और खुजली का कारण बनता है।

2. स्पाइडर एंजियोमा

ये त्वचा के नीचे दिखाई देने वाली छोटी, मकड़ी की तरह की केशिकाएं होती हैं। वे एस्ट्रोजन के उच्च स्तर के कारण होते हैं, जो एक संकेत है कि यकृत ठीक से काम नहीं कर रहा है और आपके हार्मोन को चयापचय नहीं कर रहा है।

ये भद्दा नसें अक्सर चेहरे और पैरों पर दिखाई देती हैं क्योंकि धमनियों के बढ़ने के कारण, आपकी धमनियों से लेकर आपकी केशिकाओं तक की शाखाएँ।

 

3. चोट और खून बह रहा है

यदि आपको लगता है कि आप चोटिल होने के बाद आसानी से चोट खा रहे हैं या खून बह रहा है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका लिवर स्वस्थ नहीं है।जिन प्रोटीनों को आपके रक्त को थूकने की जरूरत है, वे अब पर्याप्त मात्रा में नहीं बन रहे हैं।

4. बुरी सांस

शिथिल सांस कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकती है, जैसे कि साइनसिसिस या मसूड़ों की बीमारी, लेकिन यह यकृत की क्षति का एक संकेत संकेत भी हो सकता है।

लीवर की विफलता के दौरान खराब सांस को फोलेटोर हेपेटिकस के रूप में भी जाना जाता है। यह सांस में भारीपन, मांसल गंध है जो डिमेथाइल सल्फाइड के उच्च स्तर के कारण होता है, जो आपके रक्त में होता है जब आप लीवर सिरोसिस से पीड़ित होते हैं।

5. चेहरे पर Blemishes और हाइपरपिगमेंटेशन

यदि जिगर सुस्त है और चेहरे पर भूरे रंग का रंजकता नहीं हो सकती है, तो इसे काम करना चाहिए। जब लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो सिस्टम में एस्ट्रोजन बढ़ जाता है। यह टाइरोसिनेस नामक एक पदार्थ का कारण बनता है, जो तांबे से युक्त एक एंजाइम है, जो अधिक मेलेनिन (त्वचा रंजकता) पैदा करता है और चेहरे या पूरे शरीर पर मुंहासों का कारण बनता है।

6. लाल हथेलियाँ

लाल, खुजली वाली हाथ की हथेलियाँ, जिन्हें पामर इरिथेमा भी कहा जाता है, यकृत की क्षति का संकेत हो सकता है। यह स्थिति रक्त में असामान्य हार्मोन के स्तर के परिणामस्वरूप होती है।

 

7. एकाग्रता की कमी

क्या आप हाल ही में काम पर संघर्ष कर रहे हैं? हो सकता है कि आपकी एकाग्रता की कमी इंटरनेट पर उन मजेदार बिल्ली के वीडियो और शिथिलता के कारण न हो, लेकिन यह अस्वास्थ्यकर जिगर का वास्तविक संकेत हो सकता है।

जिगर के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से दो शरीर को डिटॉक्सिफाई करना और सक्रिय करना है।

जब रक्त विषाक्त पदार्थों के साथ अतिभारित होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक यकृत होता है जो ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आपका मस्तिष्क प्रभावित हो सकता है। जोड़ी है कि ऊर्जा की सुस्त चयापचय के साथ, यह थकान का परिणाम हो सकता है, जो मानसिक स्पष्टता को प्रभावित करता है। यह भूलने की बीमारी या सूक्ष्म समस्याओं के सूक्ष्म संकेतों में प्रकट हो सकता है जैसे कि कोमा में फिसल जाना।

अपने संगीत को बढ़ावा देने के लिए 110 युक्तियाँ

  1. मार्केटिंग एक उत्पाद, योजना, प्रचार और किसी आइटम की अंतिम उपयोगकर्ता के साथ प्लेसमेंट, संचार और निष्पादन की सभी गतिविधियों और प्रक्रियाओं की प्रक्रिया है। आपका संगीत आपका उत्पाद है जिसे आप अंत उपयोगकर्ता – संगीत प्रशंसक को आपूर्ति कर रहे हैं। इस अंतर को पुल करने के तरीके के बारे में आप और प्रशंसक के बीच एक बड़ी जगह है। आप सोच सकते हैं कि अगर आपको कुछ लेबल के साथ रिकॉर्ड सौदा मिलता है, तो आपकी प्रार्थनाओं का उत्तर दिया जाता है और यह तत्काल पुल उस स्थान पर बनाया जाता है। यह अधिकांश भाग के लिए है, न कि आज चीजें कैसे काम करती हैं।

एक महत्वाकांक्षी इंडी या हस्ताक्षर किए गए गायक, गीतकार, या एक बैंड में संगीतकार के रूप में आप अपने आप को बढ़ावा देने और अपने संगीत करियर में सफलता की उम्मीद करने के लिए केवल कुछ चीजें नहीं कर सकते हैं। ऑफ़लाइन और ऑनलाइन संगीत प्रचार और विपणन एक्सपोजर इस DIY आयु में एक चल रही प्रक्रिया है। संगीत कंपनियां उन कलाकारों की तलाश में हैं जिनके पास पहले से ही प्रशंसक आधार हैं, सीडी बेची गई हैं, और उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए तैयार हैं। यहां प्रस्तुत करने के लिए, ध्यान देने, प्रशंसकों को प्राप्त करने और सुनने के लिए आपके बारे में सोचने और ट्विक करने के लिए 100 से अधिक युक्तियां और विचार प्रस्तुत किए गए हैं। आपको भीड़ के ऊपर खड़े होने का रास्ता खोजना है, क्योंकि अकेले प्रतिभा पर्याप्त नहीं है।

प्रोमो टिप # 1 एक संगीत कलाकार को कहीं भी शुरू करना चाहिए, जो आम तौर पर स्थानीय रूप से होता है, लेकिन बिना किसी योजना के गोता लगाने के लिए बेहतर होता है। लेकिन आपको शुरू करना चाहिए। कुछ विचारों के साथ एक योजना बनाएं और लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक रूप से क्या करना है। छोटे से शुरू करें और इसे प्रगतिशील बनाओ। बेंच अंक तक पहुंचें और इसे रखें।

प्रोमो टिप # 2 छवि सबकुछ है। छवि पूरी पैकेज है – कलाकार / बैंड का नाम, देखो, प्रदर्शन, व्यापार, और शैली, इस ब्रांड का विपणन कैसे किया जाता है। एक मंच का नाम आपके या आपके बैंड प्रोजेक्ट की छवि का वर्णनात्मक विवरण हो सकता है। किसी भी तरह से देखने के लिए अद्वितीय और दिलचस्प बनें …. अपना खुद का अनूठा मंच व्यक्तित्व बनाएं।

प्रोमो टिप # 3 मुंह का शब्द हमेशा सबसे अच्छा प्रचार रहा है – लोगों को बताएं कि आप क्या करते हैं। लोगों से बात करो। लोगों को रुचि रखने के लिए पर्याप्त जानकारी देकर अपनी चर्चा बनाएं, लेकिन कुछ रहस्यों को बंद रखें।

प्रोमो टिप # 4 जो सबसे अधिक जीत को बढ़ावा देते हैं।

प्रोमो टिप # 5 आप वास्तव में एक महान प्रतिभा हो सकते हैं, लेकिन वहां बाहर निकलने और लगातार विपणन करने, नेटवर्किंग, सही लोगों से मिलकर, अपनी छवि को बनाए रखने और विनम्र होने के बिना, आपकी प्रतिभा केवल आपको ही प्राप्त करेगी।

प्रोमो टिप # 6 अपने प्रचार प्रयासों में अभिनव बनें! इंटरनेट ने बहुत अधिक कलाकारों से बहुत अधिक संगीत सुनना संभव बना दिया है। अब आप एक बहुत बड़े तालाब में एक बहुत छोटी मछली हैं – आपको अंधेरे में ऊपर, ऊपर और चमकने का रास्ता खोजने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक प्रोमो टिप पर बॉक्स से परे सोचो।

प्रोमो टिप # 7 अपने लाभ के लिए नेट का उपयोग करने के लिए वेब मूल बातें जानें। इंटरनेट लिंक, गुणवत्ता सामग्री, कीवर्ड और स्थिरता पर उभरता है। अपने ऑनलाइन ब्रांड के निर्माण के लिए इंटरनेट के औजारों का उचित रूप से उपयोग करें।

प्रोमो टिप # 8 एक वेबसाइट बनाएं। अपनी वेबसाइट के लिए अपना खुद का कलाकार नाम या बैंड नाम यूआरएल खरीदें, इसे सरल रखें, याद रखना आसान है, सुनिश्चित करें कि यह जल्दी से लोड हो और नेविगेट करना आसान हो।

प्रोमो टिप # 9 सर्वश्रेष्ठ वेब वर्णनात्मक श्रेणी में ऑनलाइन संगीत निर्देशिका, खोज इंजन, अच्छी संगीत संसाधन साइट्स पर अपना वेब लिंक सबमिट करें। टूर डेट साइट्स, लाइफस्टाइल, क्षेत्रीय, संगीत पत्रिका, संगीत ezines, संगीत ब्लॉग और इसी तरह थीम थीम जैसी विशिष्ट साइटों का उपयोग करें।

प्रोमो टिप # 10 माइस्पेस, टैगवर्ल्ड, फ्रैप्रप्र, फेसबुक और किसी भी अच्छे सोशल नेटवर्क का उपयोग करें और अपने प्रशंसक आधार का विस्तार करें। एक नियमित अनुसूची पर अद्यतन करें।

प्रोमो टिप # 11 सोशल नेटवर्क से परे जाएं और सर्वश्रेष्ठ इंडी और हस्ताक्षरित संगीत कलाकार साइटों पर साइन अप करें। एक पूर्ण प्रोफ़ाइल, अच्छी तस्वीरें, अपना सर्वश्रेष्ठ संगीत जोड़ें, नियमित रूप से जानकारी अपडेट करें और किसी अन्य साइट पर और जानने के लिए उन्हें केवल थोड़ी सी जानकारी के साथ पुनर्निर्देशित न करें। इन इंडी समुदायों को विभिन्न परियोजनाओं के लिए आवश्यक प्रतिभा को ब्राउज़ करने के लिए संगीत बिज़ कर्मियों को आकर्षित करने के लिए भी बनाया गया है। जबकि आपके पास दर्शक ध्यान और समय रखते हैं, वहां महत्वपूर्ण जानकारी है, फिर भी अपना समय रीडायरेक्ट लिंक से बर्बाद न करें! अपनी मुख्य साइट के लिए एक लिंक शामिल करें, अगर वे और जानना चाहते हैं तो वे इसके लिए जाएंगे।

प्रोमो टिप # 12 अपनी सीडी (या डेमो) को सौंपें। सीडी पर अपना वेब लिंक मुद्रित करें। अपने बैंड का नाम और संपर्क जानकारी भी शामिल करें। याद रखें, काम पर आपका नाम काम के नाम से अधिक महत्वपूर्ण है। सीडी को क्लब मालिकों को सौंपें जो आपके प्रकार के संगीत की सुविधा देते हैं।

प्रोमो टिप # 13 स्थानीय प्रिंट समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और घटना पत्रों में प्रेस विज्ञप्तियां और अपने शो की समीक्षा भेजें। प्रेस विज्ञप्ति लिखते समय, “प्रेस विज्ञप्ति युक्तियाँ” पर पढ़ें और अपनी प्रस्तुति को ट्विक करने की तरह।

प्रोमो टिप # 14 व्यावसायिक फ़ोटो का मतलब है कि आप खुद को गंभीरता से लेते हैं। आपकी प्रेस किट की सभी तस्वीरें गुणवत्ता वाली फ़ोटो होनी चाहिए, न केवल आपकी मुख्य जैव तस्वीर। एक फोटोग्राफर पर खर्च किया गया पैसा जो आपके संगीत “छवि” को पकड़ सकता है वह पैसा अच्छी तरह बिताया जाता है।

प्रोमो टिप # 15 अपने प्रशंसकों को जो भी हो रहा है उस पर चालू रखने के लिए पते और ईमेल पते एकत्र करें (ईमेल निःशुल्क है!) अपनी सूचियों का निर्माण करते समय, उस प्रशंसक के बारे में कुछ व्यक्तिगत इनपुट के साथ अपने स्थान – शहर, राज्य और ज़िप को सूचीबद्ध करने का प्रयास करें। शो में भाग लेने के लिए बहुत दूर लोगों को बमबारी किए बिना अधिक व्यक्तिगत और लक्षित मेलिंग सूची बनाने का यह एक शानदार तरीका है।

प्रोमो टिप # 16 अभ्यास और अभ्यास और अभ्यास। संगीत व्यवसाय में दीर्घायु का अर्थ है नई चीजें सीखना, लगातार बनाना, और हमेशा सुधारना।

अपने लक्ष्य पर प्रोमो टिप # 17 शून्य। जानें कि वे कहां लटकाते हैं, जहां वे खरीदारी करते हैं, वे मस्ती के लिए क्या करते हैं, और जहां वे रहते हैं उन्हें मारा – ऑनलाइन और बंद। आपके दर्शक लोगों की एक विशिष्ट भीड़ है इसलिए समय बर्बाद न करें जहां वे नहीं हैं।

प्रोमो टिप # 18 प्ले, प्ले और कुछ और खेलें। शुक्रवार को शहर के एक हिस्से में और शनिवार को शहर के दूसरे हिस्से में गिग प्राप्त करें। अपने शहर के बाहर मिनी टूर करें।

प्रोमो टिप # 1 परिवार, दोस्तों और स्कूल के साथी का अपना स्वयं का समर्थन समूह बनाएं – आप पर शब्द फैलाने में मदद करने के लिए अपनी योजनाओं और लक्ष्यों पर उनके साथ अच्छी तरह से संवाद करें, जहां आप जाने की योजना बना रहे हैं और आप वहां जाने की योजना कैसे बनाते हैं। उचित लोगों को कार्य सौंपें।

प्रोमो टिप # 20 ऑनलाइन सभी उचित साइटों के माध्यम से प्रेस विज्ञप्तियां और शो की समीक्षा भेजें।

प्रोमो टिप # 21 ऑनलाइन एयर प्ले प्राप्त करें। बहुत सारे इंडी रेडियो वेबकास्ट हैं, साइट्स में शामिल हों और प्लेलिस्ट पर पहुंचने के लिए आपको क्या करना है।

प्रोमो टिप # 22 अपने फोरम हस्ताक्षर या अन्य ऑनलाइन स्थानों में ड्रॉप करने के लिए एक दिलचस्प बैनर बनाएं। कई संदेश बोर्ड आपको अपने हस्ताक्षर में एक लिंक और / या बैनर छोड़ने देंगे, लेकिन आकर्षक विज्ञापन पसंद नहीं करते हैं।

प्रोमो टिप # 23 दुनिया भर में अपना नाम ब्रांड करें और उस छवि का हमेशा ध्यान रखें जब आप सार्वजनिक या ऑनलाइन में बाहर चित्रित करना चाहते हैं। जब यह प्रिंट में है, यह स्थायी है।

प्रोमो टिप # 24 ओवरकिल जैसी चीज है, जिसमें आपके बैंड / संगीत का वर्णन करना बेहतर है क्योंकि “हम लेड ज़ेपेल्लिन के बाद से सबसे बड़ी चीज हैं” के बजाय “हम बीटल्स के समान लगते हैं”! (या इससे बेहतर)। तो तदनुसार अपना विवरण शब्द।

प्रोमो टिप # 25 संगीत व्यवसाय पैसे कमाने के लिए कारोबार में है। यदि आपका कैरियर संगीत में है, तो जानें कि व्यवसाय कब होना चाहिए।

प्रोमो टिप # 26 उस व्यवसाय के हर क्षेत्र को जानें जिसमें आप हैं। ज्ञान शक्ति है।

प्रोमो टिप # 27 आपको नेटवर्क करना होगा। लोगों से मिलें, वहां से बाहर निकलें, हाथ हिलाएं, उन्हें भी सुनो और उन्हें अपने संगीत के बारे में बताएं। उन रिश्तों को बनाएं।

प्रोमो टिप # 28 अपने क्षेत्र में अन्य बैंड और कलाकारों के साथ दोस्ताना शर्तों पर रहें।

प्रोमो टिप # 2 “सड़क टीम”, ऑनलाइन और / या ऑफ़लाइन बनाएं … वे मूल लोग हैं जो आपके विपणन प्रयासों को आगे बढ़ाने में आपकी सहायता करना चाहते हैं। प्रोत्साहन के रूप में अपनी सड़क टीम को मुफ्त टिकट, सीडी या व्यापार दें।

प्रोमो टिप # 30 प्रत्येक गीत, प्रत्येक सीडी, सभ्य चार्ट स्थिति, प्रतियोगिता जीत, रिलीज पर शीर्ष बिक्री, सार्वजनिक की आंख में रहने के लिए कुछ भी और सबकुछ घोषित करें। यदि आप प्रेस विज्ञप्ति के लिए एक सभ्य लेख नहीं लिख सकते हैं, तो ऐसा कोई भी प्राप्त कर सकता है जो कर सकता है। प्रत्येक गग की समीक्षा लिखें और स्थानीय वीआईपी, प्रशंसकों, जो भी मायने रखती हैं और सर्वोत्तम उद्धरण शामिल हैं, से फीडबैक प्राप्त करें। क्या यह खबर योग्य है? इसे लिखें और प्रचार करें। अपनी प्रचार रणनीति से आप जितना अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोमो टिप # 31 किसी भी उद्देश्य के बिना अपनी सीडी को मेल न करें या उस पर संपर्क व्यक्ति का नाम न दें और चमत्कार की उम्मीद करें। इतना बेहतर है कि संपर्क व्यक्ति आपकी सीडी की अपेक्षा करना जानता है, उसका नाम सही ढंग से लिखा गया है, और आप इसे उस कंपनी को भेज रहे हैं जो वास्तव में आपके संगीत की शैली के साथ काम करता है।

प्रोमो टिप # 32 अपने बैंड पहनें! एक जैकेट, टी-शर्ट (आदि) प्राप्त करें और उस पर अपना बैंड नाम या लोगो जोड़ें। इसे हर जगह पहनें और चलने वाले विज्ञापन बनें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रशंसक आधार है, तो उस मर्चेंडाइज आइटम के बारे में सोचें जिसे निश्चित रूप से उस पर आपका नाम है!

प्रोमो टिप # 33 एक दिलचस्प बैंड लोगो बनाएं। यह वार्तालाप स्टार्टर या संभावित प्रतियोगिता प्रश्न हो सकता है।

प्रोमो टिप # 34 एक गीत लेखन मंडल में शामिल हों। यह एक स्थानीय विचार है (हालांकि यह इंटरनेट के माध्यम से संभव है), अपने क्षेत्र में अन्य गीतकारों से मिलने और अपने गाने साझा करने के लिए। आप अपने काम पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं, विचारों और सुझावों को साझा कर सकते हैं, संभवतः काम पर सहयोग कर सकते हैं, स्थानीय स्तर पर क्या हो रहा है, इसके बारे में जानें, कई तरीकों से एक दूसरे की मदद करें। यदि आप अपना खुद का सर्कल शुरू करना चाहते हैं या एक की तलाश करना चाहते हैं, तो आप अपनी वांछित या आवश्यक पोस्ट के लिए क्रेगलिस्ट का उपयोग कर सकते हैं। ज्यादातर पूछते हैं कि आप सुनने और प्रतिक्रिया देने की इच्छा के साथ खुले दिमागी और समर्पित हैं।

प्रोमो टिप # 35 अपने सर्वश्रेष्ठ गीत को एकल के रूप में जलाएं। सीडी और कवर पर सभी संपर्क जानकारी, वेबसाइट, नाम इत्यादि शामिल हैं और जहां भी आप जाते हैं, उस सीडी को वितरित करें।

प्रोमो टिप # 36 अपने संगीत / बैंड के बारे में एक कस्टम विनाइल कार रैप बनाएं और इसे अपनी कार पर रखें। या आपके वाहन के लिए एक चुंबकीय दरवाजा चिह्न का उपयोग भी काम करेगा।

प्रोमो टिप # 37 क्रॉस स्थानीय बैंड के साथ भी अपनी वेबसाइटों पर ऑनलाइन प्रचारित करता है। आप उन्हें अपनी साइट पर बढ़ावा देते हैं और वे आपको वही वापस देते हैं। अन्य लोगों से अपनी वेबसाइट से अपनी वेबसाइट से लिंक करने के लिए कहें!

प्रोमो टिप # 38 अपने बैंड को पेश करना चाहे भाषण लेखन तकनीकों में व्यक्ति या ऑनलाइन में बहुत समानता हो, जिसमें आपको पहले 30 सेकंड में पाठक या श्रोता या दर्शक को पकड़ना होगा। आपकी शुरुआती रेखा में पंच होना चाहिए, दर्शकों को छीनना होगा और उन्हें सही ढंग से रील करना होगा। रॉक समूह केआईएसएस को याद रखें और “क्या आप रॉक करने के लिए तैयार हैं? !!” लाइन पर अपना ध्यान पाएं और इसका इस्तेमाल करें। कम प्रेरणादायक पीड़ित न हों, “उम, हाय दोस्तों, उम, हम ‘उदाहरण’ बैंड हैं …”

प्रोमो टिप # 39 आने वाले कार्यक्रमों और दूसरों के साथ संभावित सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट क्लास विज्ञापनों के साथ-साथ स्थानीय समाचार पत्रों का उपयोग करें। प्रिंट पेपर और पत्रिकाओं को अग्रिम नोटिस की आवश्यकता है ताकि तदनुसार योजना बनाएं।

प्रोमो टिप # 40 रिसीवर के मूल्य की सामग्री के साथ, एक ऑनलाइन न्यूज़लेटर बनाएं। प्रशंसकों को गigs, समाचार, गपशप, नई रिलीज और अन्य महान जानकारी पर सूचित रखने के लिए यह एक अमूल्य तरीका है। महीने में एक बार अपने न्यूजलेटर भेजें।

प्रोमो टिप # 41 अपमानजनक या विवादास्पद बनें। सदमे का मूल्य काम कर सकता है, लेकिन यह भी पीछे हट सकता है। क्या आप छवि को बनाए रख सकते हैं? इसने कई लोगों के लिए काम किया है, लेकिन कई और के लिए आपदा थी। इस टिप को सोचो।

प्रोमो टिप # 42 ऑनलाइन एक प्रशंसक क्लब बनाएं और उन्हें अपने बैनर, लिंक फैलाने और उन्हें प्रसारित करने के लिए सामग्री प्रदान करने के लिए प्राप्त करें।

प्रोमो टिप # 43 आपके समुदाय में वीआईपी कौन हैं – आपके क्षेत्र में लोकप्रिय लोग कौन हैं? उन्हें जानें, उन्हें एक मुफ्त सीडी दें और उन्हें अपने शो में आमंत्रित करें। जब वे बोलते हैं, तो लोग सुनेंगे।

प्रोमो टिप # 44 एक वीडियो बनाएं और यूट्यूब पर जाएं। अपने वीडियो को सभी प्रासंगिक वीडियो साइटों पर रखें। वीडियो स्क्रैपबुक (या डायरी) आपके संगीत बैंड की प्रगति, उपलब्धियां, और जाम सत्र। यह अन्य परियोजनाओं में अच्छी क्लिप के लिए बना सकता है।

प्रोमो टिप # 45 बिक्री के लिए एक सीडी, डिजिटल डाउनलोड और अन्य व्यापार है। कुछ बिक्री उत्पन्न करें ताकि आपके विपणन प्रयास के अन्य क्षेत्रों में निवेश करने के लिए कुछ हो।

प्रोमो टिप # 46 स्टार गुणवत्ता है, लेकिन एक बड़ा सिर मत बनो। लोगों को यह बताएं कि आप पेशेवर हैं और इस व्यवसाय में लंबे समय तक चलने वाले स्टार होने की क्षमता है।

प्रोमो टिप # 47 कभी स्पैम ईमेल नहीं।

प्रोमो टिप # 48 एक प्रेस किट भेजने या ईमेल भेजने के लिए तैयार है। इसे एक संक्षिप्त बायो, एक संक्षिप्त विवरण (लगभग 30 शब्द या उससे कम) के साथ व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करें, जो आप पसंद करते हैं, पूर्ण लंबाई जैव, गुणवत्ता वाली फ़ोटो, संगीत नमूने, वर्तमान प्रेस विज्ञप्तियां और गुणवत्ता समाचार योग्य आइटम, गीत गीत, रेडियो एयरप्ले और चार्ट स्थिति की जानकारी, और विस्तृत संपर्क जानकारी।

प्रोमो टिप # 49 ऑनलाइन संगीत समूह और समाचार समूह में शामिल हों।

प्रोमो टिप # 50 थोड़ा रहस्यमय बनें, वापस पकड़ें और उन्हें और अधिक चाहते हैं। समय कुछ जानकारी, रिलीज इत्यादि के लिए सब कुछ है

प्रोमो टिप # 51 8 शब्दों तक एक संगीत नारा बनाएं (कम बेहतर है) कि जल्दी, सटीक और आकर्षक ढंग से आपके संगीत को वास्तविक तरीके से वर्णित करता है।

प्रोमो टिप # 52 समीक्षा प्राप्त करने के लिए समीक्षा दें, ईमानदारी से सबसे अच्छी नीति है, लेकिन क्रूरता कभी नहीं। कई बार कोई व्यक्ति पक्ष वापस कर देगा और यह आपके ज्ञान, आपके मोड़, संगीत पर दिखाएगा।

प्रोमो टिप # 53 अपने आने वाले शो के बारे में पोस्टर और / या फ्लायर प्रिंट करें और उन्हें पोस्ट करें जहां भी आपके प्रकार के प्रशंसकों को लटका दिया जाएगा और अपना वेब लिंक, दिनांक दिखाएं, सीडी का नाम शामिल करें, जहां सीडी खरीदी जा सकती है।

प्रोमो टिप # 54 पॉडकास्टिंग में शामिल हों और स्वयं को वीडियोकास्टिंग करें या पॉडकास्टिंग के लिए अपना संगीत उपलब्ध कराएं।

प्रोमो टिप # 55 अपने एमपी 3 को अपने नाम या बैंड नाम से टैग करें, न केवल गीत का नाम। उन्हें यह जानने की जरूरत है कि डब्लूएचओ ने इस सामग्री को महीनों बाद कब किया था।

प्रोमो टिप # 56 जानें कि आप कौन हैं! एक उपयुक्त श्रेणी में जाओ ताकि आप पाए जा सकें। लोगों को अपनी आवाज को उस श्रेणी में पहचानने में सक्षम होना चाहिए जिसके साथ वे पहचान सकते हैं। आप एक नई एजी ध्वनि को चित्रित करना चाहते हैं, जो ठीक है, लेकिन अभी भी सामान्य श्रेणियां हैं जो लोग रिकॉर्ड स्टोर्स या ऑनलाइन में खोजते हैं और आपको उनमें से एक में मिलना होगा।

प्रोमो टिप # 57 एक सुनो-इन फेंको। रिकॉर्ड स्टोर्स, कॉफी शॉप, बुक स्टोर्स, मॉल, मनोरंजक क्षेत्र, गैलरी, कूल कपड़ों के स्टोर या नाइटक्लब से संपर्क करें जो स्थानीय संगीत का समर्थन करने के इच्छुक हैं। मुफ्त सुनो-इन में कूपन के साथ टॉक सत्र और छूट वाली सीडी हो सकती है।

प्रोमो टिप # 58 इसे सरल मूर्खतापूर्ण रखें, वेब साइट जो लोड करने में काफी समय लेती हैं, नेविगेट करना आसान नहीं है, और रोचक नहीं हैं, दर्शकों का ध्यान आपके लिए पर्याप्त समय तक नहीं रहेंगे। इसलिए अपनी व्यक्तिगत वेबसाइट या ऐसी कोई भी साइट न बनाएं जिसे अनुकूलित किया जा सके, इसलिए यह एक संभावित अवसर दूर हो जाता है।

प्रोमो टिप # 59 स्थानीय समुदायों और संगठनों से जुड़ें और समय-समय पर बैठकों पर जाएं और ध्यान दें। वे क्या कह रहे हैं और शायद स्वयंसेवक में अवसरों के लिए सुनो। उनकी मदद करें और वे आपकी मदद करेंगे। गैर-लाभकारी संगठनों के पास मीडिया आउटलेट तक पहुंच होने की संभावना है जो आपके कुछ जोखिम दे सकते हैं।

प्रोमो टिप # 60 अपने सार्वजनिक और स्थानीय रेडियो स्टेशनों की जांच करें जो आपके प्रकार के संगीत खेलते हैं और कुछ हवा का समय निकालने का प्रयास करते हैं।

प्रोमो टिप # 61 आप बहुत सी और नकारात्मकता सुनेंगे। यह उम्मीद की जा रही है क्योंकि हर किसी का स्वाद अलग है। उम्मीद है कि कोई आपको कुछ रचनात्मक आलोचना देगा। इससे सीखें कि आप क्या कर सकते हैं लेकिन आगे बढ़ते रहें।

प्रोमो टिप # 62 अपने आप को एक पूर्ण पैकेज के रूप में विकसित करें। रिकॉर्ड लेबल दिन में ए और आर पर पैसे खर्च नहीं करते हैं। अपने आप को एक अच्छी तरह गोल संगीत कलाकार के रूप में शिक्षित करें और खुद को इस तरह प्रस्तुत करें।

प्रोमो टिप # 63 लिफ्ट पिच – यदि आपके पास 30 सेकंड या उससे कम समय में इंप्रेशन बनाने के लिए केवल एक शॉट है, तो क्या आप इसे कर सकते हैं? आपको इसकी आवश्यकता होगी, तो इसका अभ्यास करें!

प्रोमो टिप # 64 अपनी वेबसाइट्स, कक्षा विज्ञापन, क्रेगलिस्ट, बैकपेज और आपके स्थान के लिए अन्य साइटों पर अपने गिग पोस्ट करें।

प्रोमो टिप # 65 गीतकार लेखन प्रतियोगिताओं, संगीतकार प्रतियोगिताओं, गायन प्रतियोगिताओं में अपना संगीत सबमिट करें – अमेरिकी आइडल के लिए प्रयास करें, गोश के लिए!

प्रोमो टिप # 66 अपनी वेबसाइट का उपयोग कर प्रशंसकों के साथ चैट करने के लिए एक नि: शुल्क सम्मेलन कॉल करें। कॉल को रिकॉर्ड करें और एमपी 3 को अपनी साइट पर पोस्ट करके फ़ॉलो करें। इसे अपने सभी मूल्यों के लिए प्रचारित करें।

प्रोमो टिप # 67 कभी भी एक निम्न उत्पाद जारी नहीं करें, पेशेवर भेजें, और केवल आपके सबसे अच्छे डेमो और नई रिलीज।

प्रोमो टिप # 68 उन लोगों से प्रशंसापत्र और समीक्षा प्राप्त करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और स्थानीय रूप से शुरू करें। उन्हें अपने प्रेस किट में जोड़ें।

प्रोमो टिप # 69 सुनिश्चित करें कि आप अपनी साइट पर या शो में होने वाली संभावित बिक्री के लिए आसान बनाते हैं। भुगतान प्रक्रिया, सुरक्षित, सुरक्षित और आसान बनाएं।

प्रोमो टिप # 70 एक घर संगीत कार्यक्रम है। पड़ोस को अपने पिछवाड़े में आमंत्रित करें।

प्रोमो टिप # 71 अपने प्रशंसकों को अंदरूनी, दृश्यों के पीछे, बैंड की जानकारी और वीडियो के साथ पीछे चरण दें। न्यूजलेटर में शामिल करने के लिए यह बहुत अच्छी जानकारी है – जो लोग आपके बारे में अधिक जानने के लिए साइन अप करते हैं।

प्रोमो टिप # 72 बुराई के साथ अच्छा लो, और इसे सभी कृपा से ले लो। आपको अपनी छवि को साफ रखना चाहिए या कम से कम उपर्युक्त छवि को बनाए रखना चाहिए।

प्रोमो टिप # 73 समय बर्बाद न करें, प्राथमिकता दें और सर्वोत्तम दांव के साथ जाएं। अपनी ऊर्जा को अपने संगीत के लिए सही बाजार में रखें।

प्रोमो टिप # 74 यदि आप संगीत विषय के बारे में अच्छी तरह से लिख सकते हैं, लेख लिख और वितरित कर सकते हैं। हमेशा लेख को अपनी वेबसाइट पर वापस स्रोत करें। इसे अपने संदेश और लिंक को फैलाने के लिए नीचे लेखक स्रोत जानकारी के साथ पुनः वितरित करने दें।

प्रोमो टिप # 75 गीग अपने प्रशंसक आधार को चौड़ा करने के लिए किसी अन्य क्षेत्र से अन्य बैंड के साथ स्वैप करें।

प्रोमो टिप # 76 एक संगीत प्रोफ़ाइल या जैव, प्रेस किट और प्रेस विज्ञप्ति सभी को अच्छी तरह से लिखा जाना चाहिए, गलत वर्तनी से मुक्त, वर्तमान रखा गया है, और बिंदु पर। अपनी विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियों के अपडेट शेड्यूल करें।

प्रोमो टिप # 77 अपने क्षेत्र में एक व्यवसाय खोजें जिसे आप आपसी लाभ के साथ साझेदारी कर सकते हैं। यदि किसी गीत, शैली या छवि के बारे में कुछ स्थानीय व्यवसाय को बढ़ावा देगा, तो एक क्रॉस प्रचार संबंध विकसित करें।

प्रोमो टिप # 78 प्रेषक को उचित – समय पर, व्यवसायिक और सही तरीके से अपने सभी पत्राचार का जवाब दें। अपने दर्शकों पर विचार करें।

प्रोमो टिप # 79 लोगों को जो चाहिए वो दें। यह प्रशंसकों के बारे में सब कुछ है। यदि वे आपकी वेबसाइट पर आते हैं, तो उन्हें जानकारी दें जो उन्हें अच्छा महसूस करती है। यदि वे आपके शो में आते हैं, उन्हें मनोरंजन करते हैं, धन्यवाद और अनुभव के लिए स्थल का शुक्रिया अदा करते हैं।

प्रोमो टिप # 80 गायब मत हो। एक बार जब आप अपनी गति को बनाना शुरू कर देते हैं, तो यह एक निरंतर हमला होता है।

प्रोमो टिप # 81 संगीत सम्मेलनों, इंडी शोकेस, संगीत त्योहारों में भाग लें। एक्सपोजर और नेटवर्क हासिल करें।

प्रोमो टिप # 82 काम करना आसान और लचीला होना आसान है। एक अच्छी प्रतिष्ठा में बहुत वजन होता है। लचीलापन का अर्थ संभवतः आपके काम या छवि के क्षेत्रों को समायोजित करना भी हो सकता है ताकि यदि आवश्यक हो तो दरवाजे में अपना पैर प्राप्त करें।

प्रोमो टिप # 83 एक कारण है। उस कारण को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यक्रम बनाएं। अन्य समान विचारधारा वाले बैंड के साथ टीम बनाएं और उस कारण से एक समाचार योग्य घटना बनाएं।

प्रोमो टिप # 84 बिजनेस कार्ड्स – किसी से बात करते समय, एक हाथ से बाहर निकालें। आपको अपनी वेबसाइट पर लिंक शामिल करना होगा। अपने ऑनलाइन व्यापार कार्ड के रूप में अपने लिंक पर विचार करें।

प्रोमो टिप # 85 आपकी संपर्क सूची रोलोडेक्स (कुछ साइट्स के सदस्य कंसोल में संपर्क प्रबंधक हैं)। एक सूची बनाएं और इसे ऑनलाइन और ऑफ़लाइन सभी स्थानों पर चालू रखें, जब आपको समाचार और घटनाओं के पुन: संसाधित प्रेस विज्ञप्ति को भेजने की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि कई साइटों की संख्या और / या समय फ्रेम में सीमाएं हैं, उन्हें पार करने के लिए सावधान रहें।

प्रोमो टिप # 86 अपने व्यक्तित्व को अपने निमंत्रण, घोषणाएं और परिचय मजेदार और प्रभावी बनाने के लिए अपने लेखों में शामिल करें।

प्रोमो टिप # 87 स्पष्ट रूप से परिभाषित करें कि आप किस बारे में हैं – जल्दी, ऑनलाइन या ऑफ़लाइन। लोगों के पास कम ध्यान देने की अवधि होती है और समय पर कम होती है – न केवल संगीत उद्योग, बल्कि आम तौर पर अधिकांश लोग। यह बहुत महत्वपूर्ण है! शब्दों को बर्बाद मत करो। अपने बारे में कुछ भी कहना है या महत्वपूर्ण आवश्यक जानकारी देने और बकवास काटने के लिए पर्याप्त बैंड बनाना है।

प्रोमो टिप # 88 विभिन्न कार्यक्रमों में विभिन्न बैंड सदस्यों की कुछ विनोदी तस्वीरों के साथ एक बैंड कैलेंडर बनाएं।

प्रोमो टिप # 89 आपने इसे अंगूर के माध्यम से सुना है। अपने क्षेत्र में अन्य बैंड और गीतकारों के साथ ज्ञान के अंदर “कुछ” साझा करें। अपनी खुद की सूचना राजमार्ग शुरू करें।

प्रोमो टिप # 9 0 ईमेल के लिए एक स्वचालित टेम्पलेट बनाएं। व्यक्तिगत नाम के साथ व्यक्ति का नाम जोड़ने के लिए समय निकालें, लेकिन तैयार किए गए ईमेल मार्गदर्शिका के साथ समय बचाएं। अपने व्यक्तिगत विपणन संदेश और आपकी वेबसाइट के लिंक के साथ अनचाहे ईमेल का जवाब दें।

प्रोमो टिप # 9 1 यदि आप किसी भी समय, किसी भी समय, मुफ्त में खेलते हैं। एक घटना बनाएं, एक कारण के साथ एक घटना और एक दान के लिए आय दान करें। यह कुछ दिलचस्प संपर्क और अवसर खोल सकता है। एक घटना प्रायोजक।

प्रोमो टिप # 9 2 पहुंचें और अपने प्रशंसकों को स्पर्श करें। चाहे कोई और आपकी ऑनलाइन उपस्थिति बनाए रखे या नहीं, कभी-कभी प्रशंसकों के साथ आधार को स्पर्श करें।

प्रोमो टिप # 9 3 प्रत्येक उपलब्ध सतह पर आवश्यक संपर्क जानकारी के प्रत्येक औंस शामिल करें।

प्रोमो टिप # 94 संगीत उद्योग के बाहर भी, अन्य स्रोतों से एक विचार उधार लें। अगर यह उस कंपनी के लिए काम करता है, तो शायद आप अपने संगीत को बाजार में बेचने के विचार को अनुकूलित कर सकते हैं। एक सफल बैंड रणनीति पर एक नया मोड़ या slant लगाने के लिए एक रास्ता खोजें।

प्रोमो टिप # 95 अपने प्रशंसकों को जन्मदिन कार्ड भेजें … बेशक आपको मेलिंग सूचियों के लिए साइन अप करते समय अपनी जन्मदिन की जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है।

प्रोमो टिप # 9 6 संगीत मंचों और संदेश बोर्डों में शामिल हों जो आपके संगीत खंड को लक्षित करते हैं और हमेशा आपके हस्ताक्षर URL (उर्फ वेब लिंक) शामिल करते हैं !!

प्रोमो टिप # 9 7 एक संगीत या बैंड ब्लॉग शुरू करें, अच्छी तरह लिखित और चालू रखा गया है। इसे संगीत ब्लॉग निर्देशिका में सबमिट करें।

प्रोमो टिप # 98 एक नवीनता गीत बनाएं जो छुट्टियों, एक गर्म समाचार वस्तु, आपका शहर या शहर, खेल टीम, राजनीतिक घटना या अन्य विचार विषय प्रदान करता है और इस गीत को बढ़ावा देने पर जोखिम प्राप्त करता है।

प्रोमो टिप # 99 अपने प्रशंसकों को सुनो और जानें कि उन्हें आपके शो में क्या लाया। यह आपको प्रचार देने के लिए बहुत प्रभावी है कि किस प्रचार उपकरण ने काम किया था।

प्रोमो टिप # 100 सफलता उन लोगों के साथ नहीं होती है जो प्रतीक्षा करते हैं। एक रिकॉर्ड लेबल, संगीत सौदा, स्टारडम, सिर्फ एक वेबसाइट बनाना “और वे आएंगे” न केवल आपके गोद में कुछ भी नहीं कर रहा है। आपको सफलता मिलनी है। लगातार बने रहें, आत्मविश्वास रखें, अपनी आस्तीन को ऊपर उठाएं, यह कुछ गंभीर काम करने जा रहा है।

लेकिन रुको, और भी है! हम 100 पर नहीं रोक सके! यहां कुछ और बेहतरीन सुझाव दिए गए हैं:

प्रोमो टिप # 101 अपने संगीत को बाजार में बेचने के लिए नए तरीकों और नई साइटों पर शोध करने और चालू रखने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें।

प्रोमो टिप # 102 संख्याओं में ताकत। एक परियोजना पर संयुक्त उद्यम, सहयोग और / या ऑनलाइन भागीदारों का निर्माण करें और आप दोनों उस परियोजना का बाजार बनाएं।

प्रोमो टिप # 103 एक पेशेवर ईमेल पता है।

प्रोमो टिप # 104 अपने पुलों को जलाएं नहीं। संगीत की बढ़ती संख्या के साथ भी “चाहते हैं” संगीत उद्योग अपेक्षाकृत छोटा और करीबी बुनाई समुदाय है। आपके करियर में शुरुआती किसी के द्वारा गलत किया गया हो सकता है कि संगीत शक्ति की स्थिति में “कोई” एक दिन हो सकता है कि आपको केवल व्यवसाय करने की आवश्यकता हो।

प्रोमो टिप # 105 पार्टी में शामिल हों, भले ही मूड में न हों। अपने दिन की नौकरी के साथ अनिवार्य “आप क्या करते हैं” प्रश्न का जवाब न दें, लेकिन अपने संभावित नए प्रशंसक को बताएं कि आप एक संगीतकार हैं और उन्हें अपना व्यवसाय कार्ड सौंपें।

प्रोमो टिप # 106 आपके मार्केटिंग प्रयासों का जर्नल रखें जो काम करता है और क्या काम नहीं करता है। इसका उपयोग आपके प्रयासों को ट्रैक करने के अलावा सड़क के नीचे कई तरीकों से किया जा सकता है। एक पुस्तक या ई किताब शायद?

प्रोमो टिप # 107 अगर पार्टनरिंग हो, तो छवि नियंत्रण के लिए नामित मित्र या बैंड साथी हो। यदि आप ऐसी चीज में आते हैं जो संभावित रूप से आपको परेशानी में डाल सकता है, तो यह आपकी स्थिति को चोट पहुंचाने से पहले नियंत्रक आपको स्थिति से बाहर कर देता है। घर आने से पहले वीडियो इंटरनेट पर भी हो सकता है, इसलिए अगर आप नियंत्रण से बाहर निकलते हैं तो अपनी छवि को हर कीमत पर सुरक्षित रखें।

प्रोमो टिप # 108 बिजनेस बिजनेस है। स्लैंग / स्पष्ट भाषा, व्यवहार और इसी तरह के लिए एक समय और स्थान है। पेशेवर तरीके से खुद को प्रोजेक्ट करें। जानें कि जब आप मंच पर हैं और जब आप नहीं हैं।

प्रोमो टिप # 109 अपनी बैंड या एक नई रिलीज के बारे में अपनी खुद की प्रतियोगिता प्राप्त करें। कुछ दूर दें, प्रशंसकों को स्थानीय रिकॉर्ड स्टोर्स में पंजीकृत करें, एक अच्छा सवाल पूछकर चर्चा करने के लिए एक रास्ता खोजें।

प्रोमो टिप # 110 स्वयं हर रोज, एक तरफ या दूसरे को बढ़ावा देते हैं।

इनमें से कुछ पॉइंटर्स आपके लिए नहीं हो सकते हैं। कोई बात नहीं। ऐसा करें जो आपको करने की ज़रूरत है, बस सुनिश्चित करें कि हम सभी आपके बारे में सुनें। यह सच है कि कई कलाकारों के पास इन युक्तियों में से कुछ करने के लिए धन नहीं है, ठीक है, इंटरनेट के साथ और कुछ सरलता के लिए यह कुछ हद तक संभव है।

आपके और दूसरे बैंड के बीच का अंतर यह नहीं हो सकता कि उनका संगीत बेहतर था। ऐसा हो सकता है कि उन्हें बेहतर ध्यान देने का एक तरीका मिला। संगीत उद्योग को संगीत प्रतिभा की आवश्यकता होती है और जो कुछ भी खड़ा होता है उसके लिए लगातार देख रहा है। यदि आपके पास हिम्मत और दृढ़ता है, तो यह आप हो सकते हैं।

50 शीर्ष एसईओ और लिंक बिल्डिंग टिप्स आपको उपयोग करने की आवश्यकता है

मैंने लेख लिखा है जो रात भर दुनिया भर में वायरल चला गया है, मुझे स्थानीय और राष्ट्रीय मीडिया में दिखाया गया है, फिर भी मुझे पूछे जाने वाले मुख्य प्रश्न यह है कि “आप अपना एसईओ कैसे करते हैं?”

मुझे लगता है कि ज्यादातर लोग पूछ रहे हैं कि एक जादू बुलेट है, तत्काल सफलता का मार्ग है लेकिन सच्चाई यह नहीं है। हालाँकि ऐसी चीजें हैं जो आप सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, वे केवल कुछ रचनात्मक सोच और समर्पण का भार लेते हैं।

दूर और दूर लिंक बिल्डिंग सफलता की कुंजी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लिंक के लिए लिंक प्राप्त करने के रूप में ध्यान देना चाहिए, आपको बहुत दूर नहीं मिलेगा।

Google का अहंकार उन साइटों का पता लगाने में बहुत अच्छा है जो पेजरैंक को बेहतर बनाने के लिए लिंक प्राप्त कर रहे हैं और कई लोगों का मानना ​​है कि वे इसे अतीत में हरा सकते हैं और कई कोशिश करना जारी रखेंगे लेकिन यह काम नहीं करेगा।

अत्यधिक रैंक करने का एकमात्र तरीका वास्तविक स्रोतों से वास्तविक लिंक प्राप्त करना है अर्थात स्पैम नहीं। ऐसे लोग हैं जो आपको बताएंगे कि वे इन्हें आपके लिए प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे लोग हैं जो दावा करेंगे कि वे Google के अहंकार को समझते हैं और आपकी स्थिति में सुधार कर सकते हैं लेकिन सच्चाई तब तक है जब तक कि आप Google के आंतरिक मंदिर में महायाजक नहीं हैं, आप बस अनुमान लगा रहे हैं बाकी हम सब।

अलगो एक करीबी संरक्षित रहस्य है कि कोई भी वास्तव में समझता नहीं है लेकिन एक चीज है जिसे हम निश्चित रूप से जानते हैं जो हमारे एसईओ में मदद कर सकता है। Google सबसे प्रासंगिक, उच्च गुणवत्ता वाली साइटों पर यातायात को ड्राइव करना चाहता है और अलगो इसे सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह गेहूं से गेहूं का प्रकार करता है और यह तय करता है कि कौन सी साइट प्रतिष्ठित नंबर एक स्थान के योग्य हैं।

शीर्ष 40 के संदर्भ में इसके बारे में सोचें, एक गीत नंबर एक स्थान तक पहुंचता है यदि यह सबसे अधिक बिकता है (एसईओ प्रयोजनों की बिक्री = लिंक के लिए) लेकिन आप शब्दों का संग्रह नहीं ले सकते हैं, बिना संगीत के, कोई कोशिश नहीं करते हैं और बिक्री करते हैं । नंबर एक प्राप्त करने के लिए आपको एक अच्छे गीत (एसईओ प्रयोजनों के गीत = सामग्री के लिए) शुरू करना होगा। गीत हर किसी की पसंद के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन जब तक इस तरह की बड़ी संख्या में लोग इसे खरीद लेंगे (या उससे लिंक करें!)।

तो सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण आपको बड़ी, मूल सामग्री की आवश्यकता है जो लोग लिंक करना चाहते हैं। इसके बिना आप बिल्कुल मौका नहीं देते हैं, लेकिन एक बार जब आप इसे प्राप्त कर लेते हैं तो आप उन्हें आने के इंतजार के बजाय लिंक बनाने के बारे में कैसे जाते हैं। उम्मीद है कि यह सूची आपको कुछ सुझाव देती है।

एक प्राधिकरण बनें और लिंक करने में आसान हो

1. अपनी सामग्री को व्याकरणिक रूप से सही बनाएं और वर्तनी त्रुटियों से बचें। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसकी आशा करते हैं कि आपकी साइट से लिंक होगा और क्या वे परवाह करेंगे लेकिन आम तौर पर यह अच्छी प्रथा है।

2. सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री को समझा जा सकता है, इससे लोगों को यह समझने में मदद मिलेगी कि आप क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं और शब्द फैलाने में मदद कर रहे हैं।

3. निजता नीति, नियम और शर्तें और अस्वीकरण है, यह आपकी साइट पर प्राधिकरण की हवा देता है।

सूची बनाएं

4. सूची साझा करना आसान है, पाठक का ध्यान खींचो और यदि पर्याप्त अच्छा हो तो एक प्राधिकरण बन सकता है।

5. अपने विशेषज्ञ क्षेत्र के लिए दस मिथक सूची बनाएं।

6. दस आसान टिप्स सूची लिखें – लोग इनसे लिंक करना चाहते हैं।

7. उपर्युक्त की तरह, लेकिन सूची के बारे में 101 चीजें बनाएं – यदि यह पर्याप्त है तो यह आसानी से वायरल जा सकता है और समान साइटों वाले लोगों को उससे लिंक करना अच्छा लगता है।

8. अपनी साइट को एक आवश्यक संसाधन साइट बनाएं जहां लोग किसी विशेष विषय पर आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त कर सकें।

9. अपने उद्योग में मूवर्स और शेकर्स सूचीबद्ध करें – यदि आप भाग्यशाली हैं और पर्याप्त ट्रैफिक ड्राइव करते हैं तो वे आपके साथ वापस लिंक कर सकते हैं। इस तथ्य का विरोध कौन कर सकता है कि वे महत्वपूर्ण लोगों की सूची में हैं!

समाचार और लेख का प्रयोग करें

10. लोग यह महसूस करना पसंद करते हैं कि वे खेल से आगे हैं इसलिए उन्हें समाचार और अन्य चैनलों के माध्यम से आपको खोजने का मौका दें।

11. अन्य लेखकों और वेबमास्टर्स के साथ अपने लेख स्वैप करें – वे आम तौर पर आपके साथ लिंक करेंगे।

12. अपने उद्योग विशिष्ट समाचार साइट पर एक लेख भेजें, यदि यह पर्याप्त है तो वे इसका उपयोग करेंगे जो यातायात को ड्राइव करेगा और आपको लिंक प्राप्त करेगा।

13. लेख वेबसाइटों का प्रयोग करें। यदि लेख पर्याप्त है तो आप पाठकों को बहुत तेज़ी से प्राप्त करेंगे और यदि लोगों को आप जो कहना चाहते हैं उसमें रुचि रखते हैं तो वे भविष्य में आपके लेखों की तलाश करेंगे।

14. “समाचार में” जानकारी के साथ प्रासंगिक साइटें खोजें। वे उन साइटों से लिंक होंगे जो उनके यातायात से संबंधित विषयों के बारे में लिख रहे हैं।

15. एक अध्ययन या सर्वेक्षण करें जो आपके लक्षित दर्शकों को जानकारी देता है। लोग हमेशा इन परिणामों के बारे में जानना चाहते हैं और यदि यह आधिकारिक और अच्छी तरह से किया जाता है तो उससे जुड़ने की अत्यधिक संभावना होती है।

16. प्रेस विज्ञप्ति लिखें और उन्हें पत्रकारों, रेडियो और ब्लॉगर्स को सबमिट करें। उन्हें अपनी रिहाई के बारे में बात कर लें और वे इससे जुड़ेंगे या उनके दर्शक होंगे।

समीक्षा का आनंद लें

17. अमेज़ॅन पर आपके लिए प्रासंगिक उत्पादों के बारे में समीक्षा लिखें। अगर वे जानकारीपूर्ण लोग हैं तो वे भी उन्हें लिंक करेंगे।

18. आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी चीज़ों या उत्पादों / सेवाओं की समीक्षा करना शुरू करें। खरीदारी साइटों का उपयोग करें।

19. लेखन प्रशंसापत्र लिंक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है – यदि आप किसी चीज़ के बारे में प्रशंसा करते हैं तो इसके पीछे के लोग आपको लिंक करने की अत्यधिक संभावना रखते हैं।

20. साइट समीक्षा वेबसाइटों का उपयोग करें – ये यातायात चलाएंगे जो बदले में कुछ लिंक प्राप्त करेंगे।

व्यापार लिंक

21. यह एक चेतावनी के साथ आता है। इस आलेख की शुरुआत को फिर से पढ़ें क्योंकि व्यापार लिंक थोक आपके एसईओ को हानिकारक होगा।

22. कहा जा रहा है कि उच्च गुणवत्ता वाली साइटों की एक चुनिंदा संख्या के साथ व्यापारिक लिंक आपको अधिकार प्रदान करेंगे और आपकी साइट पर यातायात को चलाने में मदद करेंगे।

23. लिंक ट्रेडिंग के बारे में सोचने का सबसे अच्छा तरीका खोज इंजनों के बारे में भूलना है, अगर आपको लगता है कि लिंक वास्तव में आपके प्रासंगिक ट्रैफ़िक की मदद करेगा और दूसरी साइट को बेहतर करेगा तो इसके लिए जाएं।

ब्लॉग का उपयोग करें

24. यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है तो क्यों नहीं ?? केवल एक दिमाग के लिए नहीं, सिर्फ एक ब्लॉग शुरू करें। नियमित रूप से अद्यतन करें और सुनिश्चित करें कि सामग्री वास्तव में महान है। एक बार जब आप नियमित पाठक चुनना शुरू कर देते हैं तो वे अपनी पसंद की पोस्ट से लिंक करेंगे।

25. अपने ब्लॉग को सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग साइटों पर सूचीबद्ध करें – उनमें से बहुत सारे हैं।

26. अन्य पाठकों के लिंक जोड़ें जो आपके पाठकों को पसंद हो सकते हैं। सबसे अच्छे ब्लॉगर्स ट्रैक करते हैं कि उनका ट्रैफ़िक कहां से आ रहा है और जब वे आपकी साइट पर ध्यान देना शुरू करते हैं तो वे शायद इसे वापस लिंक करना चाहते हैं।

27. इसी तरह अन्य ब्लॉगों पर टिप्पणी करना उचित है। यह ध्यान देने का एक और तरीका है और संभावित रूप से आपके रास्ते को और अधिक ट्रैफिक ड्राइव करेगा।

28. टेक्नोराटी से जुड़ें – इसे यहां समझाए जाने के बजाय मैं आपको बता दूंगा कि यह आपको अच्छी तरह से रैंक करने में मदद करता है ताकि जुड़ें और एक्सप्लोर करें।

मुफ्त के लिए त्वरित लिंक

29. अधिकांश मुफ्त लिंक नहीं होंगे, इसलिए आपके एसईओ की मदद नहीं करेगा, लेकिन ट्रैफिक ड्राइव करेगा जो बदले में अंत में लिंक प्राप्त करेगा।

30. यदि आपकी कंपनी की स्थापना की गई है तो आपको विकिपीडिया पेज स्थापित करना चाहिए। इसे यथासंभव आधिकारिक रूप से देखें और विषय संबंधी पृष्ठों से लिंक करें।

31. याहू और Google प्रश्नों जैसे प्रश्न और उत्तर सेवाओं का उपयोग करें। अगर आपके उत्तर की तरह लोग आपकी साइट पर संभवतः समाप्त हो जाएंगे।

32. क्रेगलिस्ट मुफ्त और आसान विज्ञापन प्रदान करता है।

33. गमट्री समान है।

34. एक Squidoo पेज सेट करें। यह आपको उद्योग विशेषज्ञ की तरह दिखने में मदद करेगा और स्थापित करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है।

35. Digg को लेख और कहानियां सबमिट करें। यदि यह काफी लोकप्रिय है तो आपको बड़ी संख्या में लिंक मिलेगा।

36. लिंक हस्ताक्षर का उपयोग कर मंचों पर टिप्पणी करें। अगर आप जो कह रहे हैं उसे पसंद करते हैं तो लोग लिंक का पालन करेंगे।

37. यदि आप अपने ब्लॉग को नियमित रूप से आरएसएस फ़ीड सेट अप करते हैं तो अपडेट करें।

सामुदायिक सहायता का प्रयोग करें

38. आपकी साइट के लिंक प्राप्त करने के लिए आपके समुदाय में कई तरीके हैं, आपको बस इतना करना है कि उन्हें बाहर जाना है और उन्हें ढूंढना है, लेकिन यहां कुछ विचार शुरू करने के लिए हैं।

39. स्थानीय पुस्तकालय अक्सर साइट से लिंक होंगे।

40. यदि आपकी साइट विशेष रूप से आधिकारिक अनुरोध परिषद और सरकारी लिंक है।

41. अपने स्थानीय क्षेत्र में व्यवसायों के साथ संबंध बनाएं।

42. अपने चैंबर ऑफ कॉमर्स से बात करें।

43. आपसे जुड़ने के बारे में अपने व्यापार भागीदारों से बात करें।

44. आपके क्षेत्र में एक व्यवसाय ब्यूरो हो सकता है जो आपको लिंक करेगा।

भुगतान प्रति क्लिक का प्रयोग करें

45. इससे आपको यातायात मिलेगा और बदले में अगर लोग आपकी सामग्री पसंद करेंगे तो वे इससे जुड़ जाएंगे। यह एक और उदाहरण है हालांकि यह वह सामग्री है जो आपको सबसे अच्छे लिंक प्राप्त करेगी।

निर्देशिकाओं और बुकमार्किंग को समझें

46. ​​यहां कुंजी गुणवत्ता है। ऐसी हजारों निर्देशिकाएं हैं जो आपके एसईओ को नुकसान पहुंचाएंगी लेकिन अच्छे लोग आपकी रैंकिंग के लिए सोने की धूल की तरह हैं। समय की जांच करें कि कौन सी निर्देशिका वास्तव में एक सेवा प्रदान कर रही है और जो केवल लिंक का संग्रह है।

47. यदि आपकी पोस्ट में से कोई वास्तव में अच्छा है (और यदि मामला है तो आप सहजता से जानेंगे) लोगों को डिग जैसे सामाजिक साइटों पर बुकमार्क करने के लिए कहना शुरू करें।

48. यदि आपके पास अपनी खुद की निर्देशिका स्थापित करने का समय है, तो इसे आधिकारिक बनाएं और अपनी साइट से लिंक करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह एक व्यक्ति अपने जीवन पर ले सकता है जैसे कि यह वास्तव में लोगों को जिस तरह से जाना चाहता है उसे निर्देशित कर रहा है, यह सब कुछ अपने आप लिंक प्राप्त करेगा और आप अपने हाथों पर एक नया व्यवसाय कर सकते हैं।

49. फिर भी इस बिंदु के लिए मैं दोहराता हूं कि यह गुणवत्ता के बारे में है लेकिन कुछ भुगतान निर्देशिकाओं का उपयोग करने लायक है – एक जोड़े को आजमाएं और अपने एसईओ पर होने वाले प्रभाव पर एक परीक्षण चलाएं।

50. वेब पर चल रहे रुझानों के बारे में जानें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप जो प्रदान कर रहे हैं वह प्रासंगिक है। यदि आप ऐसी साइट का संचालन कर रहे हैं जो वर्तमान व्यय के बराबर रखता है तो आपको लिंक प्राप्त होंगे।

तो यह 50 युक्तियाँ हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं। क्या आप उन्हें पहले से कर रहे हैं?

यदि बाहर नहीं निकलते हैं और कोशिश करते हैं और उन्हें सीधे करते हैं लेकिन थोड़े समय बिताते हैं और अगले कुछ महीनों में सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आधार शामिल हैं। यदि आप गुणवत्ता लिंक उत्पन्न करना चाहते हैं तो क्रिएटिव बनें – सभी चीजों के ऊपर महत्वपूर्ण है!

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस बनाने के लिए फोन का उपयोग करने के लिए 50 टिप्स!

किसी भी सफल घर व्यापार के निर्माण के लिए फोन का उपयोग करना सीखना महत्वपूर्ण है। टेलीफोन आपकी संभावनाओं और ग्राहकों के संपर्क में रहने का सबसे आसान तरीका है।

इन युक्तियों के साथ अपने फोन कौशल में सुधार करने से आपकी सफलता के स्तर में बड़ा अंतर हो सकता है और आपका व्यवसाय कितनी तेज़ी से बढ़ता है।

1. आगे कार्य के लिए मानसिक रूप से सेट करके और एक उद्देश्य और एजेंडा तैयार करके स्वयं को तैयार करें।

2. एक स्क्रिप्ट का पालन करें, लेकिन लचीला हो। जैसे आप पढ़ रहे हैं ध्वनि मत करो।

3. विशिष्ट बिंदुओं के साथ इंडेक्स कार्ड बनाएं जो आपको विषय पर रखें। यदि वार्तालाप करने के लिए आपके लिए यह अधिक स्वाभाविक है, तो बस इसे करें!

4. इसे संक्षिप्त रखें, और तुरंत बिंदु पर जाएं। सुनिश्चित करें कि आप कॉल करने के आपके कारण से स्पष्ट हैं।

5. दोस्ताना बनें लेकिन विषय को दूर न करने का प्रयास करें। याद रखें कि नेटवर्क मार्केटिंग संबंध बनाने के बारे में है।

6. एक अच्छा श्रोता बनें। इस तरह आप उम्मीदवारों को सही निर्णय लेने में मदद कर सकेंगे, उम्मीद है कि आपके व्यवसाय में शामिल होने के बारे में।

7. प्रचार से बचें। उत्साह दिखाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह ईमानदार है।

8. मुस्कुराओ! अपने चेहरे पर एक मुस्कान रखें, आपका दृष्टिकोण फोन के माध्यम से दिखाया जा सकता है।

9. अपना व्यवसाय बेचने से बचें। बस खुद को पेश करें और पता लगाएं कि उनके पास कोई प्रश्न है या नहीं।

10. यह समझना कि आपका व्यवसाय कैसे काम करता है, फोन पर संभावनाओं से बात करते समय आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिलेगी।

11. अगर आप बुरे मूड में हैं तो फोन पर न आएं। यदि आपके पास कुछ संभावनाएं हैं जिनसे संपर्क करने की आवश्यकता है तो सहायता के लिए अपने प्रायोजक या टीम लीडर से पूछें।

12. अगर कोई दिलचस्पी नहीं लेता है, तो उन्हें कॉल न करें। यह आपको केवल निराशाजनक दिखने देगा, न कि आपके समय को बर्बाद करने का उल्लेख करें।

13. कुछ बार “नहीं” सुनने की उम्मीद है। एक रवैया न लें या इसे व्यक्तिगत रूप से न लें, बस उनका धन्यवाद करें और अगली कॉल पर जाएं।

14. जैसा कि आप बोलते हैं, आप क्या कहते हैं और आप इसे कैसे कहते हैं, दो चीजों से अवगत रहें। आपकी आवाज़ की आवाज़ और स्वर उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप कह रहे हैं।

15. हमेशा एक संदेश छोड़ दो! अपनी संभावनाओं को अपनी आवाज सुनें और जानें कि आप उपलब्ध हैं। कभी-कभी उन्हें आपके व्यवसाय में शामिल होने के लिए लगता है।

16. जब कोई संदेश छोड़ना बहुत तेज़ नहीं बोलता है। धीमे हो जाएं ताकि आपका संदेश समझना मुश्किल न हो।

17. अपना नाम स्पष्ट रूप से कहें। यदि यह सामान्य वर्तनी नहीं है, तो बस सुनिश्चित करें कि कॉलर आपके नाम को समझता है।

18. धीरे-धीरे अपना फोन नंबर छोड़ दें। मान लें कि श्रोता इसे लिख रहा है, इसलिए इसे आसान बनाएं! अपने संदेशों की शुरुआत और अंत में अपने फोन नंबर को दोहराना याद रखने की कोशिश करें।

19. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, अपनी कॉल का कारण छोड़ दें। यदि वे नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं तो वे आपको वापस क्यों बुलाएंगे?

20. लोग बहुत ही अधीर हो सकते हैं, इसलिए तीसरे अंगूठी से अपने फोन का जवाब देना महत्वपूर्ण है या सुनिश्चित करें कि आपकी वॉयस मेल तीसरी अंगूठी से उठाई जा सके।

21. आपके उत्तर देने वाली मशीन ग्रीटिंग को एक अच्छा पहला प्रभाव बनाना चाहिए। छोटे और बिंदु पर रहें और इसे खींचें मत। स्पष्ट निर्देश छोड़ दें और उन्हें कौन सी जानकारी छोड़नी चाहिए। जैसे कि उनका नाम, फोन नंबर और उन्हें वापस कॉल करने का सबसे अच्छा समय।

22. अक्सर अपने संदेशों की जांच करें। एक संभावना निर्णय लेने के लिए जानकारी पर इंतजार कर रही है, और अपनी कॉल वापस लौटने के बाद वे किसी और के तहत शामिल हो सकते हैं।

23. सभी फोन कॉल वापस करें! यह आपके व्यवसाय को बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात हो सकती है। 2 घंटे के भीतर सभी कॉल वापस करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें।

24. स्पीकर फोन का उपयोग करने से बचें। यह कॉलर को लगता है कि कॉल निजी नहीं है और आप उन पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं।

25. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर की एक सूची रखें और इसे अपने फोन द्वारा पोस्ट करें।

26. तय करें कि आप क्या कहेंगे अगर कोई अन्य फोन का जवाब देता है तो वह व्यक्ति जिसे आप बुला रहे हैं। क्या आप उनके साथ एक संदेश छोड़ना चाहिए या बाद में फोन करना चाहिए?

27. जब आप बात कर रहे हों तो पेपर टाइप या शफल न करें, यह दूसरी पार्टी के लिए विचलित हो सकता है।

28. अगर आपको फोन को किसी भी कारण से नीचे रखना होगा, तो धीरे-धीरे ऐसा करें ताकि आप अपना कॉलर स्टार्ट न करें।

29. फोन पर बात करते समय कभी भी खाना या कुछ और नहीं चबाते हैं।

30. अगर आपको खांसी या छींकना है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने मुंह और रिसीवर को कवर करते हैं।

31. हमेशा रिसीवर में सीधे बात करें।

32. अगर आप गलत नंबर डायल करते हैं तो लटकाओ मत, बस स्वयं को समझाएं और कॉल दोहराने से बचने के लिए संख्या को सत्यापित करें।

33. किसी भी पृष्ठभूमि शोर से बचें जैसे टीवी, रेडियो और कंप्यूटर बीप और क्लिक।

34. लोगों की बातों के बारे में सुनें कि वे क्या कह रहे हैं। आप सीख सकते हैं कि “लाइनों के बीच” पढ़कर फोन पर किसी व्यक्ति से कैसे जुड़ना है।

35. “क्या आपके पास समय का एक पल हो सकता है” के साथ ग्रीटिंग शुरू करें? या “क्या यह बात करने का अच्छा समय है”? केवल एक बिक्री व्यक्ति इन वाक्यांशों का उपयोग करेगा और यह आपके कॉलर्स के लिए तुरंत “नहीं” कहने के लिए बहुत आसान बनाता है।

36. तैयार रहो। उन कॉलों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको नाम, फोन नंबर और किसी भी अन्य जानकारी को शामिल करने की आवश्यकता है जिसमें आपको आवश्यकता हो सकती है।

37. जब आप पहली बार अपने दिमाग में फ़ोन रीहर्स का उपयोग करना शुरू करते हैं तो आप क्या कहने जा रहे हैं। एक बार जब आप इसे पर्याप्त कर लेंगे, तो यह स्वाभाविक रूप से आ जाएगा।

38. कोई भी कॉल करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपना शेड्यूल जानते हैं। यदि आवश्यक हो तो आप किसी अनुवर्ती नियुक्तियों को स्थापित कर सकते हैं।

39. procrastinate मत करो। सुबह में पहली चीज आपको कॉल करें। उन्हें छोड़कर व्यापार खोना मतलब हो सकता है।

40. जब आप बात करते हैं तो खड़े हो जाओ या चारों ओर चले जाओ।

41. यदि आपके पास एक कॉल करने के लिए एक और कॉल है, तो पहले के बाद लटकाओ मत। जब तक आपकी सभी कॉल नहीं की जाती तब तक चलते रहें।

42. सुनिश्चित करें कि आप भूखे, ठंडे नहीं हैं या अपनी कोई भी कॉल करने से पहले बाथरूम में जाने की जरूरत नहीं है।

43. रिकॉर्ड करें कि क्या आपने एक संदेश छोड़ा है, अगर आपको रिटर्न कॉल करने की आवश्यकता है, आपने किससे बात की और क्या कहा गया।

44. वैकल्पिक संचार विकल्प के रूप में एक ईमेल पता छोड़ दें। टेलीफोन के बजाए आपको वापस आने के लिए कई लोग ईमेल का उपयोग करेंगे।

45. हमेशा अपनी आवाज की मात्रा को ध्यान में रखते हुए स्पष्ट रूप से प्रशंसा करें। धीरे और साफ़ बोलें।

46. ​​पेशेवर आवाज करते समय ठीक से बात करें। स्लैंग या शब्दकोष का उपयोग करने से बचें।

47. बोलने से पहले सोचो! अपमानजनक संभावनाएं उन्हें आपके व्यवसाय में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित नहीं करतीं।

48. कभी भी कहें, “मुझे नहीं पता”, कहें, “मुझे आपके लिए जवाब मिलने दें”। रिटर्न कॉल सेट अप करने का यह एक शानदार तरीका है।

49. इसके साथ चिपकाओ! यदि आप जो कह रहे हैं वह काम कर रहा है, तो इसे जारी रखें, अगर नहीं तो कुछ और कोशिश करें। परीक्षण और त्रुटि यह निर्धारित करने के लिए है कि क्या काम करता है और क्या नहीं।

50. मजा करो! याद रखें कि कुछ लोग करेंगे और कुछ नहीं करेंगे, जो परवाह करते हैं, बस इसे रखें! अच्छा फोन शिष्टाचार व्यवसाय के लिए अच्छा है। यह आपको अपनी प्रतिस्पर्धा से अलग कर सकता है और यह वास्तव में आपको वह परिणाम प्राप्त कर सकता है जो आप बहुत तेज़ी से चाहते हैं।

संक्षेप में, पहले नमस्ते कहें और फिर स्वयं को पेश करें। इसके बाद, बिंदु पर जाएं और बस कहें कि आपको क्या कहना है। अंत में, पूछें कि क्या उनके कोई प्रश्न हैं और उन्हें अपनी संपर्क जानकारी देना न भूलें।

फोन का उपयोग लगातार हो सकता है जो आपको सफल होने की आवश्यकता है!

पाकिस्तान का सही इतिहास

परिचय

पाकिस्तान दक्षिण एशिया के उत्तरी पश्चिमी हिस्से में स्थित है। यह उत्तर में चीन, उत्तर-पश्चिम में अफगानिस्तान, दक्षिण-पश्चिम, अरब सागर में ईरान और दक्षिण में भारत और पूर्व में भारत के किनारे है। पाकिस्तान, स्पष्ट रूप से, दक्षिण एशिया, मध्य एशिया और मध्य पूर्व के चौराहे पर स्थित है, यह मध्य एशिया और दक्षिण एशिया के बीच एक आसान लिंकिंग बिंदु बना रहा है।

पूर्व ऐतिहासिक समय से अब पाकिस्तान का गठन करने वाले क्षेत्रों में महत्वपूर्ण आप्रवासन आंदोलन हुए हैं। पाकिस्तान के लोग विभिन्न नस्लीय समूहों और उप-नस्लीय शेयरों के वंशज हैं, जिन्होंने पिछले 5000 वर्षों में उपमहाद्वीप में प्रवेश किया, मुख्य रूप से मध्य और पश्चिमी एशिया से समय-समय पर। फिर भी लोकप्रिय गलतफहमी के विपरीत, यह हमेशा अपने पड़ोसी भारत से अलग पहचान और व्यक्तित्व को बनाए रखता है, जिन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान इतिहास के आधार पर आखण्ड भारत (अविभाजित भारत) का हिस्सा था। इसलिए भारत से इसका विभाजन पूरी तरह से अन्यायपूर्ण है। लेकिन उपमहाद्वीप के हजारों वर्षों के इतिहास एक अलग कहानी बताते हैं। यह हमें बताता है कि आज पाकिस्तान नामक क्षेत्रों को प्राचीन काल से एक एकल, कॉम्पैक्ट और एक अलग भौगोलिक और राजनीतिक इकाई के रूप में लगातार बना रहा था।

कुछ लोग अभी भी पाकिस्तान के सच्चे इतिहास से अवगत होंगे; कुछ लोग जानते होंगे कि रावलपिंडी से पंद्रह मील दूर रबात में 2.2 मिलियन वर्ष की उम्र में दुनिया का सबसे पुराना पत्थर उपकरण पाया गया था और सोआन घाटी में सबसे बड़ा हाथ एक्स पाया गया था। और इसे सबसे ऊपर करने के लिए, 8 वीं सहस्राब्दी ईसा पूर्व की दुनिया में पहली बार रहने वाले जीवन की साइट बलूचिस्तान के सिबी जिलों में मेहरगढ़ में पाई गई है। यद्यपि पाकिस्तान, एक स्वतंत्र देश के रूप में केवल 14 अगस्त, 1 9 47 से ही तारीख है और देश ही कुछ ही शताब्दियों पहले ही अपनी शुरुआत का पता लगा सकता है, फिर भी पाकिस्तान के क्षेत्र सबसे अमीर और सबसे पुरानी सभ्यताओं और दुनिया के बस्तियों में से एक के उत्तराधिकारी हैं ।

सिंधु घाटी सभ्यता

सिंधु घाटी सभ्यता या हड़प्पा सभ्यता [i] अब तक की सबसे आकर्षक और सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है। यह पाकिस्तान में सिंधु या सिंध नदी के किनारे 3000 से 1500 ईसा पूर्व के बीच विकसित हुआ। यह सभ्यता सिंधु में मोहनजोदारो में अपने मुख्य केंद्रों, पंजाब के हरप्पा, बलूच क्षेत्र में केज और पठान क्षेत्र में जुदेरो दारो के साथ सिंधु नदी के साथ मौजूद थी। आमतौर पर यह माना जाता है कि सिंधु घाटी सभ्यता के निवासी द्रविड़ थे जो पूर्वी भूमध्यसागरीय उपमहाद्वीप में आए थे।

यह सभ्यता मोहनजोदारो और हरप्पा के दो महानगरीय केंद्रों के चारों ओर अपने चरम पर पहुंच गई। ये शहर अपने प्रभावशाली, संगठित और नियमित लेआउट के लिए जाने जाते हैं। वे कला और शिल्प के केंद्र थे। जॉन मार्शल के मुताबिक, हड़प्पा लोग साक्षर थे और द्रविड़ भाषा का इस्तेमाल करते थे [ii] जो दुनिया की पहली ज्ञात भाषाओं में से एक है। उनका मुख्य व्यवसाय कृषि और व्यापार था। सभ्यता इसकी मजबूत केंद्र सरकार, कला और वास्तुकला और घर नियोजन के लिए उल्लेखनीय है।

बाढ़ को इस संस्कृति का विनाश माना जाता है जिसके कारण कृषि में बाधा आती है और व्यापार मार्ग प्रभावित होते हैं जिससे अधिकांश आबादी अन्य उपजाऊ भूमि में स्थानांतरित हो जाती है। जो लोग पीछे थे वे आर्यन आक्रमण से पीड़ित थे। सभ्यता पंद्रह सौ साल तक चली।

आर्यों का आगमन

लगभग 1700 ईसा पूर्व में, सिंधु घाटी के लोगों ने मध्य एशिया से नए घुड़सवारी के नामांकन के आगमन को देखा, जिससे उनके समृद्ध और परिष्कृत सिंधु सभ्यता की अंतिम गिरावट आई। आर्यन पाकिस्तान में कम से कम दो प्रमुख लहरों में आए थे। पहली लहर 2000 ईसा पूर्व आई और दूसरी लहर कम से कम छह सदियों बाद आई। आर्यों के आक्रमण की दूसरी लहर के बाद यह प्रभावी हो गया कि वे प्रभावी हो गए और उनकी भाषा इस क्षेत्र की पूरी लंबाई और चौड़ाई पर फैल गई। उन्होंने उत्तर-पश्चिम पर्वत से स्वात घाटी में प्रवेश किया और स्थानीय लोगों या द्रविड़ियों (सिंधु सभ्यता के लोग) को दक्षिण में या उत्तर में जंगलों और पहाड़ों की ओर धकेल दिया। वे पहले पंजाब और सिंधु घाटी में बस गए और फिर पूर्व और दक्षिण की तरफ फैल गए। सिंधु लोगों के विपरीत आर्यों को असभ्य दौड़ थी। उनके धार्मिक ग्रंथों और मानव अवशेषों से पता चलता है कि आर्य अपने आक्रमणों में हिंसक थे। उन्होंने निवासियों को मार डाला और अपने शहरों को जला दिया। स्टुअर्ट पिगोट ने अपनी पुस्तक प्री-हिस्टोरिक इंडिया में एक समान विचार का चयन किया था:

“आर्यन आगमन वास्तव में बर्बर लोगों का आगमन एक क्षेत्र में पहले से ही एक साम्राज्य में आयोजित किया गया था जो साक्षर शहरी संस्कृति की एक लंबी स्थापित परंपरा के आधार पर आयोजित किया गया था”।

मजबूत सेनानियों होने के अलावा आर्य भी कुशल किसान और कारीगर थे। वे प्रकृति के उपासक थे और उनकी धार्मिक किताबों को वेद कहा जाता था। आर्य लंबे, अच्छी तरह से निर्मित और थे; आकर्षक सुविधाओं और उचित रंग थे जबकि सिंधु घाटी के निवासी काले, फ्लैट नाक और छोटे कद के थे। सिंधु लोग बेहतर आर्यों को प्रस्तुत करते थे और अपने गुलाम बन गए थे। बाद में यह तथ्य ब्राह्मणों (पुजारी) काशत्रियस (योद्धा) और वैश्य (व्यापार समुदाय और आम लोगों) जैसे श्रेष्ठता के क्रम में जाति व्यवस्था का आधार बन गया।द्रविड़ चौथे स्थान पर थे और सुद्रस (दास) के रूप में जाना जाता था।

फारसी साम्राज्य

6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में, दारायस ने पाकिस्तान पर हमला किया और ईरान में पर्सेपोलिस में अपनी राजधानी के साथ, अमेमेनिद के अपने फारसी साम्राज्य का सिंधु सादा और गंधरा हिस्सा बनाया। तब से यह था कि टैक्सिला शहर बढ़ने लगा और इस क्षेत्र में गांधी की सभ्यता नामक एक और महान सभ्यता का उदय हुआ, जिसमें अधिकांश उत्तरी पाकिस्तान को पुष्कालवती (चर्सादा) और तक्ष्का-सीला (टैक्सिला) दोनों में राजधानियों के साथ शामिल किया गया था।

फारसी साम्राज्य के हिस्से के रूप में, क्षेत्र एक बार फिर जेनिथ तक पहुंचा। ईरान और पश्चिम के साथ व्यापार एक बार फिर से शुरू हुआ, अर्थव्यवस्था बढ़ी, हथियारों और दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं का उत्पादन किया गया। चर्सदा और टैक्सीला गतिविधि के केंद्र बन गए। प्राचीन दुनिया के सबसे महान विश्वविद्यालयों में से एक टैक्सिला में स्थापित किया गया था। यह इस विश्वविद्यालय में था कि चंद्र गुप्त मौर्य ने अपनी शिक्षा प्राप्त की, जिन्होंने बाद में दक्षिण एशिया में मौर्य साम्राज्य की स्थापना की। यह समृद्ध अमेमेनियन साम्राज्य जो पाकिस्तान से ग्रीस और मिस्र तक बढ़ाया गया, हालांकि, मैसेडोनिया के अलेक्जेंडर के हमले के तहत ध्वस्त हो गया।

अलेक्जेंडर का आक्रमण

अलेक्जेंडर ने स्वात में उत्तरी मार्ग से पाकिस्तान में प्रवेश किया और 327 और 325 ईसा पूर्व के बीच गंधरान क्षेत्र पर विजय प्राप्त की। वह पहले टैक्सीला पहुंचे। अलेक्जेंडर की विशाल सेना की प्रतिष्ठा को जानकर टैक्सिला के राजा ने उन्हें प्रतिरोध के बजाय स्वागत किया। अलेक्जेंडर कुछ समय के लिए टैक्सिला में रहा, फिर राजा पोरस में आया जो किहलम के पूर्व में शासित प्रदेशों का शासक था। तब वह बीस नदी चले गए जहां से उनकी सेना ने आगे जाने से इनकार कर दिया, इसलिए वह पाकिस्तान की पूरी लंबाई से नीचे उतरे, कराची के पास हब नदी पार कर गए और रास्ते में मरने के लिए घर चले गए। अलेक्जेंडर के आक्रमण ने यूनानी ज्ञान और विज्ञान को टैक्सिला में लाया।

यहां तक ​​कि यह उल्लेखनीय है कि प्रत्येक बस्तियों और आक्रमणों के दौरान सिंधु घाटी सभ्यता, आर्यों या आर्यन के प्रवासन के दौरान आधे सहस्राब्दी अवधि के दौरान और फारसी साम्राज्य के दौरान, पाकिस्तान हमेशा भारत और अवधि से अलग इकाई के रूप में खड़ा था इन बस्तियों द्वारा कवर 2200 साल है।

मौर्य साम्राज्य

323 ईसा पूर्व में बाबुल में अलेक्जेंडर के असामयिक निधन के परिणामस्वरूप उनके विशाल साम्राज्य को दो भागों (बीजान्टिन साम्राज्य और बैक्टीरियाई ग्रीक) में तोड़ दिया गया। इस क्षेत्र का नियंत्रण इसलिए देशी राजवंशों और जनजातियों के हाथों में गिर गया। चंद्रगुप्त मौर्य मौर्य साम्राज्य के संस्थापक थे, जिन्होंने गंगा के मैदानी इलाकों में घुसपैठ की, नंदा राजाओं को हरा दिया और मगध (वर्तमान बिहार) नामक एक जगह पर एक मजबूत सरकार की स्थापना की। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उन्होंने भारत से शासन किया लेकिन वह पोतोहार क्षेत्र और टैक्सिला के राजकुमार थे। उन्होंने जैन धर्म का पालन किया। उनके पोते अशोक बौद्ध थे।

चूंकि मौर्य शासकों ने हिंदू धर्म में नहीं लिया और जैन धर्म या बौद्ध धर्म को बढ़ावा दिया, वे हिंदू की आलोचना के अधीन हो गए। हिंदू ने अपनी योजना और षड्यंत्र के माध्यम से मौर्य राजवंश को खत्म करने में कामयाब रहे और इसके बजाय सिंघस के ब्राह्मण मूल वंश को कनवस और इंद्रों का जन्म दिया। इन राजवंशों ने दक्षिणी और मध्य भारत पर शासन किया लेकिन कमजोर और अल्पकालिक साबित हुए।

Graeco-Bactrian नियम

अशोक की मृत्यु के लगभग 50 साल बाद 185 ईसा पूर्व में बैक्ट्रियन यूनानी गंधरा पहुंचे। वे अलेक्जेंडर द बेक्ट्रिया (अब उत्तरी अफगानिस्तान में बाल्क,) से महान सेनाओं के देवताओं थे। उन्होंने टैक्सिला और पुष्कालावती (चारसादा) में यूनानी शहरों का निर्माण किया और गंधरा देश में अपनी भाषा, कला और धर्म की शुरुआत की। उनकी भाषा 500 से अधिक वर्षों तक चली और उनकी कला और धर्म के गंधरा सभ्यता पर काफी प्रभाव पड़ा। बैक्ट्रियन ग्रीक शासक का सबसे शक्तिशाली मेनेंडर (मध्य-द्वितीय शताब्दी ईसा पूर्व) था।Graeco-Bactrian शासन केवल एक शताब्दी के लिए चला गया।

साकास

ग्रेको-बैक्ट्रियन के बाद, पाकिस्तान को कई छोटे ग्रीक साम्राज्यों में विभाजित किया गया था जो व्यापक रूप से स्थानांतरित होने वाले सिथियन (साका) की महान लहर का शिकार हो गए थे। वे उत्तरी ईरान के नामांकित थे। साका ने ग्रीक शासकों को उखाड़ फेंक दिया और पूरे पाकिस्तान में अपना नियंत्रण स्थापित किया। साका बस्तियों इतने विशाल थे कि पाकिस्तान को सिथिया के नाम से जाना जाने लगा। गंधरा साका डोमेन का केंद्र बन गया, और टैक्सिला को राजधानी चुना गया। साका या सिथियन लोग लंबे, बड़े फ्रेम वाले और भयंकर योद्धा थे। वे शानदार घुड़सवार और लांस में विशेषज्ञ थे। साका के बाद लगभग 20 ईस्वी में कैस्पियन सागर के पूर्व से शक्तिशाली पार्थियन थे।

कुशंस

मध्य एशिया के कुशंस ने सिंधु घाटी में कुशन साम्राज्य की स्थापना की। इस वंश का तीसरा राजा कनिष्क सबसे सफल शासक था। उनके सुधारों ने उन्हें प्रसिद्धि अर्जित की। अपने पूर्ववर्तियों की तरह उन्होंने बौद्ध धर्म में सक्रिय रुचि भी ली। कुशंस ने पेशावर को अपनी राजधानी बना दिया। कुशंस काल को पाकिस्तान की स्वर्ण युग माना जाता है और चीन के सिल्क रूट के विकास के साथ इस क्षेत्र में बड़ी संपत्ति और समृद्धि लाई। इसे कुशान की भूमि कुशान-शाहर के नाम से जाना जाने लगा। यह कुशन राजा थे जिन्होंने शालवार (शर्ट), कामिज (पतलून) और शेरवानी की राष्ट्रीय पोशाक को पाकिस्तान में उपहार दिया था।

कनिष्क की मृत्यु के बाद, उनके उत्तराधिकारी साम्राज्य को बरकरार रखने में नाकाम रहे। इसका नतीजा यह था कि इसके कुछ हिस्सों को फारस के ससानियों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। चौथी शताब्दी में किदर (छोटे) कुशंस का एक नया वंश सत्ता में आया और पेशावर में अपनी राजधानी की स्थापना की। कम समय में गुप्ता साम्राज्य भारत के पड़ोसी देश में सत्ता में आया और उपमहाद्वीप के एक विशाल क्षेत्र को जोड़ दिया, फिर भी वह सतलज से आगे नहीं गया और कश्मीर को शामिल नहीं किया। तो गुप्त काल के दौरान, पाकिस्तान कुशंस और ससानियों के हाथों में था।

व्हाइट हंस

हुन चीन के पश्चिमी सीमावर्ती के नामांकित जनजाति थे, जिन्होंने मध्य एशिया और ईरान पर विजय प्राप्त करने के बाद मध्य मंगोलिया से पाकिस्तान पर हमला किया था। उनके प्रमुखों को ‘खान’ कहा जाता था। हुनों की विशेष शाखा, जो पाकिस्तान आई थी, को एपथालाइट या व्हाइट हंस के नाम से जाना जाता है। उनके शक्तिशाली शासकों में से एक मेहर गुल था जिसका राजधानी सकाला (वर्तमान सियालकोट) था। उन्होंने बौद्धों को मार डाला और सभी मठों को जला दिया। उनकी विजय ने गुप्त शासन को पूरी तरह खत्म कर दिया। आधुनिक विद्वानों के मुताबिक अफगान-पठान जनजातियों और पंजाब और सिंध के राजपूत और जाट कुलों की उत्पत्ति व्हाइट हंस के वंशज हैं। हुन शासकों के पतन के परिणामस्वरूप छोटे साम्राज्यों का उदय हुआ जिससे राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक स्थिति में गिरावट आई जब तक कि मुस्लिम दृश्य में नहीं आए।

अरब आक्रमण

उत्तर भारत में राजपूत की अवधि के दौरान, 7 वीं से 12 वीं शताब्दी ईस्वी में इस्लाम की रोशनी दुनिया के इस हिस्से में प्रवेश करती थी। इस्लाम दक्षिण और उत्तर में दो दिशाओं से पाकिस्तान पहुंचे। 711 में एक 20 वर्षीय सीरियाई मुहम्मद बिन कासिम के तहत एक अरब अभियान अरब शिपिंग पर समुद्री डाकू को दबाने के लिए समुद्र से पहुंचा और मुल्तान के उत्तर तक उपमहाद्वीप के नियंत्रण की स्थापना की और सिंध में अल-मंसुरह का एक राज्य बनाया। मोहम्मद बिन कासिम ने सिंध पर विजय प्राप्त की और इसे याद करने और मारने से पहले लगभग तीन साल तक शासन किया। मोहम्मद बिन कासिम के प्रस्थान के बाद, मुस्लिम शासन केवल सिंध और दक्षिणी पंजाब तक ही सीमित था। हालांकि, इस अवधि के बाद से पाकिस्तान को लंबे समय तक दो हिस्सों में बांटा गया था; उत्तरी मुस्लिम शासकों के तहत पंजाब और एनडब्ल्यूएफपी और दक्षिणी एक मुल्तान, सिंध और बलूचिस्तान शामिल है।

तुर्क

10 वीं शताब्दी ईस्वी में, तुर्की के वंशजों ने गजनी में अपनी राजधानी रखने के लिए इस क्षेत्र पर हमला किया। वे मध्य एशिया से चले गए और लगभग 200 वर्षों तक उपमहाद्वीप के राजनीतिक जीवन में एक प्रमुख भूमिका निभाई। गजनाविद, एक तुर्की राजवंश जो अफगानिस्तान में गुलाब, अरबों और सुल्तान महमूद गज़नवी के नेतृत्व में, उपमहाद्वीप में मुस्लिम शासन स्थापित किया। गजनाह के सुल्तान महमूद या गजनी के तुर्की राजा के बेटे महमूद गज़नवी अर्थात् सब्कटिन ने उत्तर से पाकिस्तान पर हमला किया। गंधरा, पंजाब, सिंध और बलूचिस्तान सभी गजनाविद साम्राज्य का हिस्सा बन गए, जिसकी अफगानिस्तान में गजनी में और बाद में लाहौर में राजधानी थी।

मुसलमानों के आगमन के साथ तुर्क भी मध्य एशिया, ईरान और अफगानिस्तान से सूफी और घबराए थे, जिन्होंने अपने शिक्षण के माध्यम से पूरे देश में इस्लाम का संदेश फैलाया था। उनमें से कुछ शेक इस्माइल, सैयद अली हाजवेरी, गंज शकर, मोएन-उद-अजमेरी, निजाम-उद-दीन ओलिया, बहा-उद-दीन जाकिरिया और खवाजा मोएन-उद-दीन चिश्ती हैं। यह इन पवित्र संतों और सूफी के कारण था कि इस्लाम उपमहाद्वीप की पूरी लंबाई में फैल गया। मुल्तान शहर संतों के शहर के रूप में प्रसिद्ध हो गया। यद्यपि पाकिस्तान में गजनाविद शासन 175 से अधिक वर्षों तक चलता रहा लेकिन महमूद ने रवि से परे किसी भी क्षेत्र को नहीं जोड़ा। उन्होंने खुद पंजाब के कब्जे के साथ खुद को संतुष्ट किया। वह न तो एक डाकू था और न ही कुछ इतिहासकारों द्वारा लिखा गया जुलूस था। संस्कृति और साहित्य के महान संरक्षक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा इस तारीख तक कम नहीं हुई है। यह उनके संरक्षण में था कि प्रसिद्ध महाकाव्य शाहनामा फिरदावी द्वारा लिखे गए थे।

गजनाविद साम्राज्य घोर के शासकों के साथ संघर्ष में आया, जिन्होंने गजना शहर को राख में कम कर दिया। गोर अफगानिस्तान में घोर के ओघुज तुर्क थे। घोर के सुल्तान मुहम्मद और उनके दास लेफ्टिनेंट कुतुब-उद-दीन अयबाक ने उपमहाद्वीप पर छापा मारा और 11 9 3 में दिल्ली पर कब्जा कर लिया। घोरी एक बहादुर सैनिक और सक्षम प्रशासक थे, लेकिन महमूद गज़नवी के रूप में शानदार नहीं थे। हालांकि, घोरी ने भारत के इतिहास पर एक स्थायी प्रभाव डाला। वह एक हल्के और बेवकूफ आदमी और एक शासक होने के लिए प्रतिष्ठित है। उसके पास कोई उत्तराधिकारी नहीं था। उन्होंने युद्ध और प्रशासन में अपने दासों को प्रशिक्षित किया। यह अयबाक था, जो उसके दासों में से एक था जो 1206 में घोरी की हत्या के बाद उनके उत्तराधिकारी बने।

घोरी की मृत्यु के बाद, उनके दास कुतुब-उद-दीन अयबाक ने पहला तुर्की गुलाम वंश (1206-90) स्थापित किया, जो 300 से अधिक वर्षों तक चला। अयूब मुहम्मद घोरी का सबसे भरोसेमंद जनरल था और उसे कुछ विजय प्राप्त भूमि का प्रशासनिक नियंत्रण दिया गया था। उन्होंने शुरुआत में लाहौर को राजधानी बना दिया लेकिन बाद में दिल्ली चले गए, इसलिए गुलाम वंश को दिल्ली के सुल्तानत भी कहा जाता है। हालांकि अयूब का शासनकाल कम रहता था (5 साल) और वह नौ अन्य गुलाम राजाओं द्वारा सफल रहा। उनके उत्तराधिकारी, उनके दामाद, इल्तुतमिश (1211-36), रजिया सुल्तान (1236-1239) और बलबान सबसे मशहूर थे। बलबान को उनकी मजबूत केंद्रीकृत सरकार के लिए याद किया जाता है। उनकी मृत्यु के साथ, राजवंश में गिरावट आई और अंतिम झटका जलालुद्दीन फिरोज खिलजी के रूप में आया। सुल्तानत काल ने उपमहाद्वीप का अधिक हिस्सा अपने नियंत्रण में लाया और दृढ़ आधार पर मुस्लिम नियम स्थापित किया।

सल्तनत काल में तेजी से उत्तराधिकार में 4 अन्य राजवंशों का उदय और गिरावट देखी गई: खिलजिस (12 9 0-1320), तुगलक (1320-1413), सय्यद (1414-51), और लोदी (1451-1526)। खिलिज मूल रूप से तुर्क थे लेकिन अफगानिस्तान में इतने लंबे समय तक रहते थे कि उन्हें अब तुर्क के रूप में नहीं माना जाता था। उन्होंने उप-महाद्वीप पर एक कूप के रूप में नियंत्रण लिया। उनमें से अलाओ-दीन-खिलजी सबसे मशहूर थे क्योंकि उनका भारत के इतिहास पर बहुत बड़ा असर पड़ा था। वह कुशल, कल्पनाशील और मजबूत शासक था। खिलजी साम्राज्य 30 वर्षों तक चला। खिलजियों को तुघलक ने सफलता प्राप्त की जिन्होंने मुस्लिम शासन को समेकित किया और साम्राज्य को पुनर्जीवित किया। तुघलक ने उपयोगिता के सार्वजनिक कार्यों जैसे कि किलों और नहरों को बहाल किया और कानून और व्यवस्था को फिर से स्थापित किया। सय्यद और लोदी अगले स्थान पर रहे और उनका शासन 1526 तक रहा जब बाबर ने मुगल साम्राज्य की स्थापना की।

मुगलों

‘मुगल’ शब्द ‘मंगोल’ का फारसी अनुवाद है, जिसमें से हमें अंग्रेजी शब्द ‘मुगल’ अर्थ ‘टाइकून’ मिलता है। मुगलों मंगोलों में से आखिरी थे। 16 वीं शताब्दी में, पहले मुगल सम्राट और तमेरलेन और चंगेज खान के वंशज जहीरुद्दीन मोहम्मद बाबर ने पंजाब पर अफगानिस्तान से छापा मारा और पानीपत की ऐतिहासिक लड़ाई में इब्राहिम लोढ़ी को हराया और मुगल साम्राज्य की स्थापना की। 1530 में बाबर को उनके बेटे हुमायूं ने सफलता प्राप्त की थी। हुमायूं को शेर शाह सूरी ने हटा दिया था, जिन्होंने 1545 में अपनी मृत्यु तक साम्राज्य पर शासन किया था। हुमायूं जो फारस में आत्म निर्वासन में गए थे, 1554 में सिंहासन लौट आए और दो साल बाद उनकी मृत्यु हो गई । वह अपने बेटे अकबर द्वारा सफल हुए। अकबर मुगल सम्राटों में से महानतम थे और सबसे लंबी अवधि पर शासन करते थे। उन्होंने केंद्रीकृत प्रशासनिक प्रणाली में सुधार किया और कला और साहित्य का एक महान संरक्षक था। मुगल कला और वास्तुकला अकबर के बेटे जहांगीर शासनकाल में और बाद में अपने पोते शाहजहां के अधीन अपनी ऊंचाई पर पहुंच गई। उन्होंने शानदार मस्जिदों, महलों, कब्रों, किलों और उद्यानों की विरासत छोड़ी जो अभी भी लाहौर, मुल्तान, येहलम और अन्य स्थानों में देखी जा सकती हैं। औरनजेब शाहजहां के उत्तराधिकारी बने और जिन्होंने 1658 से 1707 तक शासन किया। वह एक पवित्र व्यक्ति और एक कुशल प्रशासक थे। औरनजेब की मृत्यु के साथ, महान मुगल साम्राज्य (1526-1857) विघटित हुआ।

173 9 में, फारस के नादिर शाह ने इस क्षेत्र पर हमला किया और उनकी मृत्यु के बाद अहमद शाह अब्दली ने 1747 में अफगानिस्तान के राज्य की स्थापना की। फिर 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में, सिखों ने अफगानों को वापस खैबर पास में धकेल दिया। प्रसिद्ध सिख नेता रंजीत सिंह ने लाहौर को अपनी राजधानी बना दी और 17 99 से 183 9 तक शासन किया। सिख शासन अंग्रेजों के अधीन गिर गया और इस प्रकार उपमहाद्वीप में मुस्लिम शासन समाप्त हो गया। हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अंग्रेजों के विपरीत “भारत में मुस्लिम शासन आप्रवासी अभिजात वर्ग द्वारा स्थापित किया गया था। मुस्लिमों ने भारत को दूरदराज के मातृभूमि से शासन नहीं किया था, न ही वे भारतीय सामाजिक समुदाय के भीतर एक प्रमुख समूह के सदस्य थे।”

ब्रिटिश काल

ब्रिटिश 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ व्यापारियों के रूप में पहुंचे और धीरे-धीरे भारतीय राजनीति में शामिल हो गए और अंत में, 1757 में प्लासी की लड़ाई के बाद, उपमहाद्वीप पर विजय प्राप्त करना शुरू कर दिया। 1843 तक, सिंध पूरी तरह से उनके नियंत्रण में था। उन्होंने 1845 और 1849 में एंग्लो-सिख युद्ध में सिखों को हरा दिया।

1857 में आजादी के पहले युद्ध के बाद (जिसे सेप्पी विद्रोह भी कहा जाता है), ब्रिटिश सरकार ने पाकिस्तान का प्रत्यक्ष नियंत्रण लिया। इसने ब्रिटिश राज (ब्रिटिश नियम) की शुरुआत की, और रानी विक्टोरिया के नाम पर अंग्रेजों ने अपने साम्राज्य का विस्तार जारी रखा। 18 9 1 में चीनी सीमा पर हंजा ब्रिटिश हाथों में गिरने का आखिरी क्षेत्र था; केवल अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ पश्चिमी अधिकांश क्षेत्रों में उनके नियंत्रण से बाहर रहना जारी रखा। उन्होंने अफगानिस्तान से पाकिस्तान को अलग करने के लिए 18 9 3 में डुरंड लाइन का आंकलन किया। आधुनिक पाकिस्तान पर अंग्रेजों का मजबूत प्रभाव पड़ा। उन्होंने न केवल अपने प्रशासनिक और कानूनी प्रणालियों को पेश किया, बल्कि उनके साथ अपनी संस्कृति, भाषा, कला और वास्तुकला भी लाया, जिनमें से कुछ आज भी पाकिस्तान में देखे जा सकते हैं।

पाकिस्तान के लिए संघर्ष

1857 में स्वतंत्रता के असफल प्रथम युद्ध के बाद, अंग्रेजों ने मुसलमानों को दबाने और कमजोर करने का दृढ़ संकल्प किया, जिन्हें उन्होंने मुख्य रूप से विद्रोह के लिए जिम्मेदार ठहराया। सर सैयद अहमद खान (1817-98) ने अलीगढ़ आंदोलन की स्थापना करके मुस्लिम स्थिति बहाल करने के पहले प्रयासों में से एक बना दिया। मुसलमानों ने ढाका में 1 9 06 में नवाब सलीमुल्ला खान की अध्यक्षता में मुस्लिम लीग के नाम से एक राजनीतिक दल का गठन किया। फिर भी यह तब हुआ जब जिन्ना ने 1 9 36 में मुस्लिम लीग का नेतृत्व संभाला कि यह मुसलमानों का एक गतिशील, राष्ट्रीय संगठन बन गया।

1 9 30 में, एक मुस्लिम कवि और एक दार्शनिक डॉ मोहम्मद इकबाल ने मुस्लिम बहुमत वाले उपमहाद्वीप के उन क्षेत्रों के लिए एक अलग मुस्लिम राज्य के निर्माण का प्रस्ताव रखा था। उनका प्रस्ताव मोहम्मद अली जिन्ना, एक ब्रिटिश प्रशिक्षित वकील और पाकिस्तान के पहले राज्य के प्रमुख द्वारा अपनाया गया था। उपमहाद्वीप में एक अलग मुस्लिम राज्य के इस विचार को पाकिस्तान कहा जाने के लिए पाकिस्तान ने लाहौर सत्र में 1 9 40 में मुस्लिम लीग द्वारा अपनाए गए एक प्रस्ताव का रूप लिया। यह लाहौर संकल्प था जिसे लोकप्रिय रूप से पाकिस्तान संकल्प के रूप में जाना जाने लगा। जिस दर्शन पर इसे आधारित किया गया था उसे दो राष्ट्र सिद्धांत कहा जाता है, जिसने हिंदुओं और मुस्लिमों की व्यक्तित्व पर जोर दिया कि ये दोनों राष्ट्रों की अपनी सभ्यता, संस्कृति, ऐतिहासिक विरासत और धर्म है जिसके कारण वे एक ही देश के तहत नहीं रह सकते हैं। इसने पाकिस्तान के लिए आधार प्रदान किया।

अंग्रेजों को एहसास हुआ कि उन्हें 20 फरवरी 1 9 47 को उपमहाद्वीप पर अपनी पकड़ छोड़नी होगी; ब्रिटिश प्रधान मंत्री श्री लॉर्ड एटली ने घोषणा की कि ब्रिटिश सरकार उपमहाद्वीप की शक्ति को अपने मूल निवासी को सौंप देगी। अंत में यह सहमति हुई कि उप महाद्वीप को विभाजित किया जाना चाहिए और 14 वीं और 15 अगस्त 1 9 47 की मध्यरात्रि में स्वतंत्रता पर दोनों राज्यों को सत्ता सौंपी जाएगी। इस प्रकार मुसलमानों ने मुहम्मद अली जिन्ना के गतिशील नेतृत्व के तहत संघर्ष किया ; उपमहाद्वीप ने अंग्रेजी से स्वतंत्रता जीती और पाकिस्तान को 14 अगस्त 1 9 47 को एक संप्रभु और स्वतंत्र मुस्लिम राज्य के रूप में बनाया गया था।

यह निर्णय लिया गया कि पाकिस्तान देश के पूर्वी (वर्तमान बांग्लादेश) और पश्चिमी (वर्तमान पाकिस्तान) पंखों में शामिल होगा। भारतीय क्षेत्र में रहने वाले मुसलमानों को पाकिस्तान जाना पड़ा। इस प्रवासन के साथ भयानक हिंसा और रक्तपात के साथ विभाजन की विभिन्न समस्याओं का उल्लेख नहीं किया गया था, पाकिस्तान को असंगत भारतीयों के हाथों सामना करना पड़ा था।

स्वतंत्र पाकिस्तान

दुनिया को हमेशा उपमहाद्वीप में दो अलग-अलग देशों और संस्कृतियों को जाना जाता है; एक सिंधु या सिंधु (पाकिस्तान) पर आधारित है और दूसरा गंगा घाटी (भारत) पर भरतवर्त के रूप में जाना जाता है। इसके हड़प्पा सभ्यता के साथ सिंधु देश का ऊपरी सतलज पर रुपर से अरब सागर पर सिंधु की निचली पहुंच तक नियंत्रण था, जो अब पाकिस्तान द्वारा कवर किया गया क्षेत्र है। सिंधु भूमि हमेशा अपने स्वतंत्र अस्तित्व के लिए उल्लेखनीय थी, पूरी तरह से गंगा वैली या भारत से अलग हो गई।

इसके अलावा, पाकिस्तान एक स्वतंत्र देश के रूप में हमेशा पश्चिम की तरफ देखता था और गंगा घाटी के मुकाबले सुमेरियन, बेबीलोनियन, फारसी, यूनानी और तुर्क के साथ अधिक सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और राजनीतिक संबंध था। पाकिस्तान के ज्ञात इतिहास के 5000 वर्षों के दौरान, पाकिस्तान 711 वर्षों की कुल अवधि के लिए भारत का हिस्सा रहा, जिसमें से 512 साल मुसलमान काल और 100 वर्ष प्रत्येक मौर्य (ज्यादातर बौद्ध) और ब्रिटिश काल द्वारा कवर किए गए थे। पाकिस्तान पश्चिम में या तो स्वतंत्र या शक्तियों का हिस्सा बना रहा था और भारत से जुड़ाव केवल अपवाद था।

यही कारण है कि पाकिस्तान में और हिंदू धर्म की बजाय किसी भी हिंदू वास्तुकला का प्रभाव नहीं है; इस्लाम ज्यादातर पाकिस्तानियों के जीवन को आकार देता है। इसके अलावा, हिंदुओं ने हमेशा उन दिनों में यवन (पाकिस्तान के निवासियों) को आर्य यादृच्छिक सीमाओं के बाहर और बाहर के रूप में माना है। तो पाकिस्तान भारत के एक हिस्से के रूप में एक कमजोर सिद्धांत है जिसमें ऐतिहासिक आधार नहीं है। यह वास्तव में इकबाल द्वारा बनाई गई प्रसिद्ध दो राष्ट्र सिद्धांत थी और जिन्ना ने महसूस किया जिसने 1 9 47 में पाकिस्तान के निर्माण का नेतृत्व किया।

टिप्पणियाँ:

[i] जॉन मार्शल, मोहनजोदारो और सिंधु घाटी सभ्यता पीपी.आई-आईआई (लंदन, 1 9 31), और स्टुअर्ट पिगॉट, प्रागैतिहासिक भारत (लंदन: पेलिकन बुक्स, 1 9 50) द्वारा ‘हरप्पन’ द्वारा ‘सिंधु घाटी’ कहा जाता है, पी। 132।
[ii] सिंधु के प्राचीन शहरों में उद्धृत, ग्रेगरी एल पॉस्सेल (एड), कैरोलिना अकादमिक प्रेस, नई दिल्ली, 1 9 7 9, पीपी 105-107।

संदर्भ:

1. दानी ए एच पाकिस्तान: सदियों से इतिहास। [ऑनलाइन] [उद्धृत 2009 अप्रैल 2] से उपलब्ध: heritage.gov.pk/html_Pages/history1.html
2. शॉ I. पाकिस्तान हैंडबुक। गाइड बुक कंपनी लिमिटेड हांगकांग। 1989।
3. अब्दुल्ला ए। पाकिस्तान और उसके लोगों की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि। तंजीम प्रकाशक। कराची। 1973।
4. Possehl जीएल (एड)। सिंधु के प्राचीन शहर। कैरोलिना अकादमिक प्रेस। नई दिल्ली। 1979।
5. पूर्व इस्लामी सिंधु घाटी में रहमान टी। पीपुल्स और भाषाएं। [ऑनलाइन] [उद्धृत 200 अप्रैल 2]। से उपलब्ध:
inic.utexas.edu/asnic/subject/peoplesandlanguages.html
6. हरून ए मुहम्मद बिन कासिम जनरल पारवीज मुशर्रफ के लिए: 1 9 71 की त्रासदी और वर्तमान चुनौतियों के विजय, कष्ट, निशान। केआरएल पोस्ट ऑफिस बॉक्स 502. रावलपिंडी। 2000।
7. पिगगो एस प्री हिस्टोरिक इंडिया। पेंगुइन किताबें 1950।
8. अख्तर आर (एड)। पाकिस्तान ईयर बुक 1 9 74. ईस्ट एंड वेस्ट पब्लिशिंग कंपनी। कराची।
9. इलियट एचएम और डॉवसन जे। भारत का इतिहास जैसा कि अपने इतिहासकारों ने बताया: मुहम्मद अवधि। वॉल्यूम। 1. Trubner एंड कं लंदन। 1867-1877।
10. पीएम होल्ट, एन केएस, लैम्बटन और लुईस बी (eds)। कैम्ब्रिज हिस्ट्री ऑफ़ इस्लाम: द इस्लामिक लैंड्स, इस्लामिक सोसाइटी एंड सभ्यता। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस। 1970।
11. हार्डी पी। ब्रिटिश भारत के मुस्लिम। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस। लंडन। 1972।

अमेरा कमल पाकिस्तान के क्वायद-ए-आज़म विश्वविद्यालय से मानव विज्ञान में परास्नातक डिग्री के साथ इस्लामाबाद आधारित शोध लेखक हैं। अमीरा के लेखन और शोध, कला के लिए स्वाद (प्रदर्शन और ललित कला) और प्रकृति के लिए प्यार के लिए फ्लेयर है। वह विशेष रूप से और क्षेत्र में सामान्य रूप से अपने देश में सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य के बारे में गहराई से चिंतित है। अमीरा वैश्विक शांति, मानवीय अधिकार, नारीवाद, पशु अधिकार और पर्यावरण संरक्षण का एक मजबूत समर्थक है। रुचि के उनके प्रमुख क्षेत्रों में लिंग, महिला विकास, सामाजिक और महिला अधिकार, इतिहास और संस्कृति, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल हैं।